Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कब आएगी एथेनॉल से चलने वाली पहली कार, गडकरी ने दिया इस पर बड़ा अपडेट

Ethanol Vehicle In India: नितिन गडकरी का कहना है कि उनके पास एथेनॉल से चलने वाली कार हैं जिससे पेट्रोल डीजल की महंगाई से लोगों को निजात मिलेगी.

कब आएगी एथेनॉल से चलने वाली पहली कार, गडकरी ने दिया इस पर बड़ा अपडेट

Nitin Gadkari

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोदी सरकार (Modi Government) के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने ऐलान किया है कि 100 प्रतिशत एथेनॉल पर चलने वाले नए वाहन अगस्त में लॉन्च किए जाएंगे. उन्होंने कहा है कि इसके जरिए पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Ethanol) से निर्भरता भी खत्म होगी. नितिन गडकरी ने हाइड्रोजन से चलने वाली कारें भी लॉन्च करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि इस नई तकनीक से देश के किसानों को भी बड़ा फायदा होगा.

नितिन गडकरी ने एथेनॉल पर चलने वाली गाड़ियों को लेकर कहा, "अगस्त से मैं एथेनॉल पर 100 प्रतिशत चलने वाले वाहन लॉन्च करूंगा. बजाज, टीवीएस और हीरो ने 100 प्रतिशत एथेनॉल पर चलने वाली मोटरसाइकिलें बनाई हैं. इन सभी की लॉन्चिंग जल्द ही की जाएगी."

यह भी पढ़ें Creta को बोल बैठेंगे 'Bye Bye', बस 4 जुलाई तक करना होगा इंतजार, आ रही है ये धांसू SUV

कैसे काम करेगी यह एथेनॉल की कार

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टोयोटा की कैमरी कार जो कि अभी 60 फीसदी पेट्रोल और 40 फीसदी इलेक्ट्रिक माध्यम से चलती है, ठीक उसी की तरह अब जल्द ही 60 फीसदी एथेनॉल और 40 फीसदी बिजली से चलने वाली गाड़ियां लॉन्च की जाएंगी. इससे ईवी का मार्केट भी बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ें- YouTuber ने बना दिया 8 फुट का iPhone, डिस्प्ले और बटन के काम करने पर हैरान रह गए लोग

किसानों को होगा बड़ा फायदा

देश के परिवहन सेक्टर में एथेनॉल को नई क्रांति बताते हुए कहा कि यह स्वदेशी और प्रदूषण मुक्त फ्यूल होगा. उन्होंने कहा कि इसे किसानों ने तैयार किया है, क्योंकि एथेनॉल गन्ने के रस से बनाया जाता है, इसके चलते किसानों को भी बड़ा फायदा होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement