Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covaxin के बाद पैरासिटामोल या पेन किलर्स लेने की जरूरत नहीं: Bharat Biotech

कंपनी ने स्पष्ट किया कि हमारी तरफ से कोवैक्सीन का टीका लगने के बाद कोई पैरासिटामोल या दर्द निवारक गोलियां लेने की सलाह नहीं दी जाती है.

Covaxin के बाद पैरासिटामोल या पेन किलर्स लेने की जरूरत नहीं: Bharat Biotech
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोविड रोधी टीका 'कोवैक्सीन' (Covaxin) की निर्माता भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बुधवार को कहा कि उसका टीका लगवाने के बाद पैरासिटामोल या दर्द निवारक गोली का इस्तेमाल जरूरी नहीं है. 

कंपनी ने बयान जारी कर कहा, 'हमें जानकारी मिली है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को कोवैक्सीन की डोज देने के बाद पैरासिटामोल के 500 एमजी की तीन गोलियां लेने को कहा जा रहा है.'

इसे लेकर कंपनी ने स्पष्ट किया कि हमारी तरफ से कोवैक्सीन का टीका लगने के बाद कोई पैरासिटामोल या दर्द निवारक गोलियां लेने की सलाह नहीं दी जाती है. कुछ दूसरी कोविड वैक्सीन की डोज के साथ पैरासिटामोल लेने को कहा जा रहा है लेकिन कोवैक्सीन का टीका लगवाने के बाद ऐसी कोई दवा लेने की सलाह नहीं दी जाती है. 

टीका निर्माता कंपनी ने कहा कि 30 हजार से ज्यादा लोगों पर किए गए क्लिनिकल परीक्षण के दौरान करीब 10-20 फीसदी लोगों ने दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी थी लेकिन उनके दुष्प्रभाव भी हल्के थे और एक-दो दिन में बिना दवाई लिए ठीक हो गए थे. उन्हें किसी दवाई की जरूरत नहीं पड़ी थी.

गौरतलब है कि पिछले महीने भारत सरकार ने कुछ शर्तों के साथ 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी. देश में तीन जनवरी से 15-18 वर्ष के किशोरों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया है जिसके तहत उन्हें सिर्फ कोवैक्सीन का ही टीका लगाया जा रहा है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement