Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nuh Violence: हरियाणा के 4 जिलों में 3 दिन बंद रहेगा इंटरनेट, सोशल मीडिया पोस्ट्स की होगी जांच, 8 पॉइंट्स में ताजा अपडेट्स

Nuh Violence Latest News: केंद्र सरकार की RAF बटालियन कैंप की जमीन को मंजूरी देने के अलावा हरियाणा सरकार ने  IRB बटालियन हेडक्वार्टर को गुरुग्राम से नूंह में शिफ्ट करने की तैयारी की है.

Nuh Violence: हरियाणा के 4 जिलों में 3 दिन बंद रहेगा इंटरनेट, सोशल मीडिया पोस्ट्स की होगी जांच, 8 पॉइंट्स में ताजा अपडेट्स

Gurugram Violence को ध्यान में रखते हुए RAF के जवान सभी जगह तैनात किए गए हैं. (Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Haryana Violence Latest Updates- हरियाणा के नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर दूसरे समुदाय के हमले से भड़की हिंसा अब काबू में दिख रही है. हालांकि राज्य सरकार ने अफवाहों पर रोक लगाने के लिए नूंह और आसपास के 3 जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर लगा बैन 5 अगस्त तक बढ़ा दिया है. राज्य सरकार ने नूंह हिंसा के पीछे भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट्स की भूमिका जांचने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित करने का ऐलान किया है. साथ ही नूंह में होने वाले उत्पात पर हमेशा के लिए अंकुश लगाने की तैयारी भी कर ली गई है. इसके लिए जहां केंद्र सरकार की तरफ से घोषित RAF बटालियन कैंप की जमीन आनन-फानन में मंजूर कर दी गई है, वहीं गुरुग्राम के भोंडसी में मौजूद IRB हेडक्वार्टर को भी अब नूंह शिफ्ट किया जाएगा.

नूंह हिंसा से जुड़े सभी ताजा अपडेट्स की जानकारी निम्न 8 पॉइंट्स में पढ़िए.

1. अब 5 अगस्त तक नहीं चलेगा मोबाइल इंटरनेट

नूंह में हिंसा भड़कने के बाद गुरुग्राम के सोहना और पलवल जिले में भी इसका असर देखने को मिला था. इसका सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्म्स के जरिये फैली अफवाहों को माना गया था. इस कारण नूंह, फरीदाबाद, पलवल के अलावा गुरुग्राम के सोहना, पटौदी व मानेसर सब-डिविजन्स में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं. हरियाणा सरकार ने बुधवार देर रात बताया कि इंटरनेट बैन को 5 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.

2. कमेटी करेगी 21 से 31 जुलाई तक की सोशल मीडिया पोस्ट्स की जांच

हरियाणा सरकार ने नूंह हिंसा के पीछे सोशल मीडिया पर अपलोड की गईं भड़काऊ पोस्ट्स को जिम्मेदार माना है. अब तक हुई जांच में सामने आया है कि इन पोस्ट्स के कारण ही माहौल में तनाव भरा था. इस कारण राज्य सरकार ने सोशल मीडिया पोस्ट्स की गहन जांच कराने का निर्णय लिया है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि 21 से 31 जुलाई के बीच में हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट हुए कंटेंट को स्कैन किया जाएगा. इसके लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है. अगर किसी ने कुछ भी भड़काऊ पोस्ट किया है तो उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

3. अमेरिका पूछेगा- गुरुग्राम में तो नहीं फंसे हुए उसके नागरिक

नूंह और गुरुग्राम हिंसा को लेकर अमेरिकी प्रशासन में भी चिंता है. ANI के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार रात कहा, हम हमेशा की तरह सभी पक्षों से हिंसा से दूर रहने की अपील करते हैं. जहां तक किसी अमेरिकी नागरिक के हिंसा में फंसे होने की बात है तो इस बारे में मुझे अभी जानकारी नहीं है. मैं इसके बारे में भारत स्थित अमेरिकी दूतावास से जानकारी लूंगा.

4. नूंह के इंद्री गांव में बनेगा RAF बटालियन कैंप

पांच साल पहले केंद्र सरकार की तरफ से नूंह में रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) का बटालियन कैंप बनाने की घोषणा को दंगों ने परवान चढ़ा दिया है. PTI के मुताबिक, राज्य सरकार ने नूंह के इंद्री गांव में RAF बटालियन कैंप के लिए 50 एकड़ जमीन देने को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की दंगा निरोधी यूनिट RAF की 5 नई बटालियन बनाने की घोषणा केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी. इन बटालियन के कैंप हेडक्वार्टर वाराणसी (उत्तर प्रदेश), जयपुर (राजस्थान), शिवमोगा (कर्नाटक), हाजीपुर (बिहार) और नूंह (हरियाणा) में बनाए जाने थे. अब तक नूंह में बटालियन स्थापना का काम अटका हुआ था, जिसे अब तेजी मिल जाएगी. इन पांच बटालियन के साथ आरएएफ़ की कुल संख्या 15 बटालियन हो जाएगी. इससे पहले हैदराबाद, अहमदाबाद, इलाहाबाद, मुंबई, दिल्ली, अलीगढ़, कोयंबटूर, जमशेदपुर, भोपाल और मेरठ में 1-1 RAF बटालियन कैंप मौजूद है.

5. भोंडसी से IRB हेडक्वार्टर भी नूंह में होगा शिफ्ट

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम के भोंडसी में मौजूद 2nd इंडियन रिजर्व बटालियन (IRB) हेडक्वार्टर को भी नूंह शिफ्ट करने का फैसला लिया है. IRB हरियाणा सरकार की दंगा निरोधी यूनिट है. इसका हेडक्वार्टर तुरंत प्रभाव से नूंह शिफ्ट करने के लिए प्रदेश के गृह सचिव ने आदेश जारी कर दिए हैं. 

6. हरियाणा ने केंद्र से मांगी CRPF की 5 अतिरिक्त कंपनियां

हरियाणा सरकार ने केंद्र से सीआरपीएफ की पांच कंपनियां और मांगी हैं, राज्य सरकार ने ये पांच कंपनियां 1 हफ्ते के लिए मांगी हैं. इन्हें नूंह से जुड़े आसपास के इलाकों में तैनात किया जाएगा. सीआरपीएफ की 2 कंपनियां पलवल, 2 फरीदाबाद और 1 गुरुग्राम जिले में तैनात करने का निर्णय लिया गया है.

7. राजस्थान ने अलवर के बाद भरतपुर में भी धारा 144 लगाई

हरियाणा के नूंह में हिंसा को देखते हुए राजस्थान ने उससे सटे अलवर जिले के 10 इलाकों में धारा 144 घोषित की थी. बुधवार देर रात राज्य सरकार ने भरतपुर जिले के चार इलाकों में भी धारा 144 लगा दी है. साथ ही भरतपुर जिले के इन चार इलाकों में भी इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं. भरतपुर में इंटरनेट दोबारा चालू करने का फैसला गुरुवार सुबह लेने की बात की गई है.

8. यूपी के 11 जिलों में नूंह हिंसा को लेकर अलर्ट

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में भी नूंह हिंसा के बाद अलर्ट जारी किया गया है. ये सभी जिले हरियाणा से जुड़े हुए हैं. इनमें आगरा, सहारनपुर और मेरठ मंडल के जिले शामिल हैं. आगरा मंडल के मथुरा जिले के जो पुलिस थाने नूंह की सीमा से सटे हुए हैं, उनमें खासतौर पर हर हरकत पर नजर रखने के साथ ही ड्रोन कैमरे से निगरानी करने का आदेश दिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement