Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Odisha Floods: ओडिशा में बाढ़ से 10 जिलों में बिगड़े हालात, 4.67 लाख लोग प्रभावित, IMD का अलर्ट

Odisha Floods: ओडिशा में भारी बारिश चलते आई बाढ़ के कारण 425 गांवों में 2.5 लाख लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं, जबकि 26,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है.

Odisha Floods: ओडिशा में बाढ़ से 10 जिलों में बिगड़े हालात, 4.67 लाख लोग प्रभावित, IMD का अलर्ट

ओडिशा में बाढ़ से हालात खराब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओडिशा में हो रही मूसलाधार बारिश से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य के 10 जिलों के 1,757 गांव बाढ़ (Odisha Floods) की चपेट में आ गए हैं. बाढ़ की वजह से अब तक 4.67 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने भी राज्य में कुछ दिन उत्तरी तटीय ओडिशा के 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. IMD ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा में बाढ़ की स्थिति पर बात करते हुए स्पेशल रिलीफ कमिश्नर प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण 425 गांवों में 2.5 लाख लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं, जबकि 26,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है. बाढ़ की वजह से  10 जिलों में कुल 4.67 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. जबकि 24 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित हुई है.

ये भी पढ़ें- राजाओं के महल जैसा घर, आय से 650 गुना ज्यादा संपत्ति... लाखों का कैश, RTO निकला धनकुबेर

2.2 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ में फंसे हुए
जेना ने कहा कि केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और पुरी जिलों में महानदी डेल्टा क्षेत्र में पानी की वजह से बाढ़ चरम पर है. कटक के मुंडाली बैराज में भी इस समय बाढ़ा की यही स्थिति बनी हुई है. अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में राज्य के 12 जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. कुल प्रभावित लोगों में से 425 गांव के 2,26,447 लोग अभी भी बाढ़ में फंसे हुए हैं. 

MP भी बाढ़ जैसे हालात
वहीं, मध्य प्रदेश में कई नदियां बारिश की वजह से खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.देवास जिले के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश और अन्य जिलों की बारिश के बाद देवास जिले के नेमावर में नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया. नर्मदा से लगी कुछ सहायक नदियों के जलस्तर में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. नर्मदा का जलस्तर 889 फीट पर है. यानी की खतरे के निशान से 4 फीट ऊपर बह रहा है. अगर लेवल बढ़ा तो कई गांवों में बाढ़ जैसे हालत बनेंगे. हालांकि, पुलिस और होमगार्ड का बचाव दल बाढ़ की स्थिति से निपटने लिए पूरी तरह से तैयार है. रायसेन में बरगी बांध के गेट खुलने से नर्मदा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. एक तरफ नर्मदा नदी पर बोरास में बने पुल से महज 2 फिट नीचे बह रहा पानी हालात यही रहे तो पुल पर पानी कभी भी आ सकता है.

ये भी पढ़ें- दोषियों की रिहाई ने मेरी शांति छीनी... बिलकिस बानो बोलीं - 'न्याय पर मेरा विश्वास हिल गया है'

आगर मालवा जिले में लगातार बारिश का दौर जारी
आगर मालवा जिले में लगातार बारिश का दौर जारी है. लगातार बढ़ते जलस्तर के चलते जिले की सीमा पर बने क्षेत्र के सबसे बड़े कुंडालिया डैम के 9 गेट को सुबह 12 बजे तक खोल दिया गया है. बांध से बड़ी मात्रा में पानी की निकासी की जा रही है. बांध से पानी छोड़े जाने से लगातार कालीसिंध नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. निचले इलाको में प्रशाषन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के चलते जिले की लखुंदर, कालीसिंध, कंठाल सहित सभी नदी नाले उफान पर हैं. हालांकि अभी जलभराव जैसी स्थिति देखने को नहीं मिली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement