Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

विपक्षी दलों की तनातनी के बीच हो रही महाबैठक, JDU बोली 'दल नहीं दिलों का है गठबंधन'

Opposition Unity Against PM Modi: पीएम मोदी के खिलाफ साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दल एकजुट होकर मुकाबला करने की तैयारी कर रहे हैं.

विपक्षी दलों की तनातनी के बीच हो रही महाबैठक, JDU बोली 'दल नहीं दिलों का है गठबंधन'

Opposition Parties Meeting in Patna

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की सियासत में आज का दिन अहम माना जा रहा है. बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी पार्टियों की पहली बड़ी बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आधिकारिक आवास एक अणे मार्ग में शुरू हो गई है. इस बैठक में मुख्य एजेंडा बीजेपी के खिलाफ लड़ने का रोडमैप तैयार करना है. इसके साथ ही विपक्षी दलों को एक साथ लाने का फॉर्मूला भी तैयार किया जाएगा. इस बैठक में 15 से ज्यादा राजनीतिक दल शामिल हुए हैं. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ राहुल गांधी भी पटना पहुंचे. पटना के कांग्रेस कार्यालय में राहुल गांधी ने कहा कि हम सब मिलकर बीजेपी को हराएंगे.

पटना पहु्ंचे राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "आपका मूड कैसा है. आप जानते हैं कि भारत में विचारधारा की लड़ाई है. एक तरफ कांग्रेस की भारत जोड़ो और दूसरी तरफ बीजेपी-आरएसएस की तोड़ने वाली विचारधारा है. इसलिए हम बिहार आए हैं." उन्होंने कहा है कि हम एक साथ बीजेपी को हराने पर काम करेंगे.

यह भी पढ़ें- Kupwara Encounter: पाकिस्तान से LOC के जरिये घुसपैठ की साजिश नाकाम, जम्मू-कश्मीर में 4 आतंकी ढेर 

दल नहीं दिलों का है गठबंधन

बता दें कि 15 विपक्षी दलों की बैठक सीएम नीतीश के घर पर जारी है. वहीं इस बीच JDU ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्टर जारी कर दिया. इसके साथ ही ट्वीट में लिखा कि ये दलों का नहीं दिलों का महागठबंधन. इस पोस्टर में नीतीश कुमार की फोटो सभी नेताओं की तुलना में काफी बड़ी लगाई गई है.

भुलाने होंगे छोटे-मोटे मुद्दे

सीएम नीतीश कुमार के बुलावे पर पटना पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस कार्यालय में कहा कि सभी को मिलकर लड़ना है. इसलिए हम पटना आए हैं. हमसे राहुल गांधी ने कहा कि एक-एक दल को बुलाकर बात करेंगे. इसलिए यह मीटिंग हो रही है. छोटे-मोटे मतभेद भुलाकर आगे बढ़ना है और विपक्षी दलों को बीजेपी खिलाफ एकजुट करना है. 

भविष्य की रणनीति बनाने पहुंचे शरद पवार

कांग्रेस नेताओं के अलावा NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हम देश के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने और भविष्य की रणनीति तय करने के लिए बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में मणिपुर मुद्दे पर भी होगी चर्चा. बता दें कि पिछले दिनों शरद पवार ने कुछ मुद्दों पर विपक्षी दलों की लाइन से हटकर बयान दिए थे जिसके चलते कुछ विपक्षी दलों ने दबे मुंह शरद पवार की आलोचना भी की थी. 

यह भी पढ़ें- सुसाइड करने पहुंचा था लड़का, पिता ने बेटे को बचाने के चक्कर में दे दी जान  

महागठबंधन में इन मुद्दों पर होगी बात

रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में शामिल सभी दलों के नेताओं को बोलने का वक्त मिले, इसका खास ख्याल रखा गया है. बैठक का मुख्य उद्देश्य बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल करना है. इसके लिए नए सिरे से विपक्षी दलों को एकजुट किया जा रहा है. इस बैठक में बीजेपी विरोध में कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं. इसमें मुख्य रूप से विपक्षी एकजुटता का नाम क्या हो? इसकी अगुआई कौन करेगा, इस पर फैसला हो सकता है. विपक्षी दल साथ मिलकर ही फॉर्मूले और कॉमन मिनिमन प्रोग्राम पर भी चर्चा कर सकते हैं. 

ममता ने लालू के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पटना पहुंचने के बाद सबसे पहले पूर्व सीएम राबड़ी देवी के आवास पहुंची. यहां उन्होंने लालू यादव से पैर छूकर आशीर्वाद लिया. हालांकि, उन्होंने बैठक में एजेंडा के सवाल पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम लोग इकट्ठा होकर चुनाव लड़ेंगे और एक के खिलाफ एक लड़ेंगे. बता दें कि विपक्षी एकता में ममता बनर्जी को एक अहम कड़ी माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- 58 मिनट में 79 बार तालियां, ऑटोग्राफ-सेल्फी की होड़, मोदी आए, बोले और यूएस संसद को दीवाना कर गए

शामिल होंगी ये राजनीतिक पार्टियां

बता दें कि आज पटना में होनी वाली विपक्षी दलों की बैठक में जेडीयू, आरजेडी, आम आदमी पार्टी, डीएमके, टीएमसी, सीपीआई, सीपीएम, सीपीआई (एमएल), पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस, शिवसेना, सपा, जेएमएम और एनसीपी शामिल होगी. बता दें कि यह बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आधिकारिक निवास एक अणे मार्ग में होगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement