Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Airport-Flight में बजे भारतीय संगीत, जानें उड्डयन मंत्रालय ने क्यों कहा?

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीते 23 दिसंबर को ही आईसीसीआर के हेडक्वार्टर का दौरा किया था और इसके अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे से भी मुलाकात की थी.

Airport-Flight में बजे भारतीय संगीत, जानें उड्डयन मंत्रालय ने क्यों कहा?

Indian Airport.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने सभी इंडियन एयरलाइन कंपनियों और एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेशन से कहा है कि वे फ्लाइट में और टर्मिनल परिसर में भारतीय संगीत (Indian Music) बजाने पर विचार करें. मंत्रालय ने मंगलवार को यह अपील की है.

इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिेलेशन (ICCR) ने 23 दिसंबर को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) से ज्योतिरादित्य सिंधिया से भारतीय विमानन कंपनियों की ओर से संचालित उड़ानों में भारतीय संगीत को बढ़ावा देने का अनुरोध किया था. 

उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को सभी फ्लाइट कंपनियों और हवाई अड्डों को एक पत्र लिखा, जिसमें कहा गया कि दुनिया भर में अधिकतर विमानन कंपनियों अपने देश की पहचान के तौर पर स्थापित संगीत प्लाइट के दौरान बजाती हैं.  उदाहरण के लिए, अमेरिकी एयरलाइन में जैज़ या ऑस्ट्रियाई एयरलाइन में मोजार्ट और मिडिल-ईस्ट की एयरलाइन में अरब संगीत बजाया जाता है.

बेरोजगारीः 15 पदों पर 11 हजार आवेदन, चपरासी-ड्राइवर के लिए PHD-लॉ ग्रेजुएट भी उम्मीदवार

मंत्रालय ने क्या कहा? 

मंत्रालय ने कहा, 'लेकिन, इंडियन एयरलाइंस शायद ही कभी उड़ान में भारतीय संगीत बजाती है जबकि हमारे संगीत की एक समृद्ध विरासत और संस्कृति है. इसमें कई चीजें ऐसी हैं जिस पर हर भारतीय वास्तव में गर्व करता है.'

उड्डयन मंत्रालय ने लिखा है कि भारत के पास पारंपरिक संगीत की समृद्ध विविधता है. 'भारत की विशालता और विविधता की वजह से भारतीय संगीत कई शैलियों और रूपों में मौजूद हैं जिसमें शास्त्रीय संगीत, लोक संगीत, हल्की ध्वनि, वाद्य संगीत आदि शामिल हैं.'

क्यों मंत्रालय ने दिया निर्देश?

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीते 23 दिसंबर को ही आईसीसीआर के हेडक्वार्टर का दौरा किया था और इसके अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे से भी मुलाकात की थी. विनय सहस्रबुद्धे ने ही केंद्रीय मंत्री से अपील की थी कि इन उड़ानों में भारतीय संगीत प्ले किए जाएं. 

23 दिसंबर की बैठक के दौरान अनु मलिक, कौशल एस इनामदार, मालिनी अवस्थी, शौनक अभिषेकी, मंजूशा पाटिल के, संजीव अभ्यंकर, रीता गांगुली और वसीफुद्दीन डागर सहित कलाकार और संगीतकार भी मौजूद थे जिन्होंने ये अपील की थी कि भारतीय संगीत बजाया जाए.

एयरलाइंस आमतौर पर यात्रियों के बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग के वक्त विमान में स्टैंडर्ड पाइप्ड म्युजिक प्ले करती हैं. कुछ एयरलाइंस विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ब्रांड ट्यून या गाने भी बजाती हैं. अब मंत्रालय की अपील है कि भारतीय संगीत को बढ़ावा मिले इसलिए उनके अनुरोध पर विचार किया जाए.

यह भी पढ़ें-
PM मोदी आज करेंगे मंत्रिपरिषद की बैठक, Omicron और विधानसभा चुनाव पर होगी चर्चा
CORONA फिर होने लगा बेकाबू, दिल्ली में रिकॉर्ड 496 और मुंबई में 1377 केस आए सामने

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement