Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने की Mann Ki Baat, ऐतिहासिक मूर्तियों की वापसी और मराठी भाषा पर दिया बड़ा बयान

पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में बताया है कि देश में हनुमान जी की ऐतिहासिक मूर्ति इटली से वापस लाई गई है.

PM Modi ने की Mann Ki Baat, ऐतिहासिक मूर्तियों की वापसी और मराठी भाषा पर दिया बड़ा बयान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानंमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज देश को अपने मन की बात कार्यक्रम के जरिए संबोधित किया जिसमें उन्होंने  बताया है कि कैसे भारत सरकार लगातार भारत से बाहर गई ऐतिहासिक घरोहरो को देश में वापस लाने के लिए अभियान चला रही है. उन्होंने बताया है कि इटली से हाल ही में देश की बहुमूल्य धरोहर यानी हनुमान जी की ऐतिहासिक प्रतिमा लाई गई है. इसके साथ ही पीएम ने मातृभाषा को गौरव का प्रतीक बताते हुए इससे हिचकने वालों को भी संदेश दिया है. 

वापस लाए हनुमान जी की मूर्ति

पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में बताया कि कुछ वर्ष पहले तमिलनाडु के वेल्लूर से भगवान आंजनेय्यर, हनुमान जी की प्रतिमा चोरी हो गई थी. हनुमान जी की ये मूर्ति भी 600-700 साल पुरानी थी. इस महीने की शुरुआत में, ऑस्ट्रेलिया में हमें ये मिली. हजारों वर्षों के हमारे इतिहास में, देश के कोने-कोने में एक-से-बढ़कर एक मूर्तियां हमेशा बनती रहीं, इसमें श्रद्धा भी थी, सामर्थ्य भी था, कौशल्य भी था और विवधताओं से भरा हुआ था और हमारे हर मूर्तियों के इतिहास में तत्कालीन समय का प्रभाव भी नजर आता है."

मराठी भाषा का गौरव दिवस

मराठी भाषा केे गौरव दिवस को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "साथियों आज के दिन यानी 27 फरवरी को मराठी भाषा गौरव दिवस भी है. 'सर्व मराठी बंधु भगिनिना मराठी भाषा दिनाच्या हार्दिक शुभेच्छा' ये दिन मराठी कविराज विष्णु बामन शिरवाडकर और कुसुमाग्रज को समर्पित है. आज ही कुसुमाग्रज की जन्म जयंती भी है. कुसुमाग्रज ने मराठी में कविताएं लिखीं, अनेकों नाटक लिखे, मराठी साहित्य को नई ऊंचाई दी."

पीएम ने कहा, "हमारे यहां भाषा की अपनी खूबियां हैं, मातृभाषा का अपना विज्ञान है. इस विज्ञान को समझते हुए ही, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में, स्थानीय भाषा में, पढ़ाई पर जोर दिया गया है. मैं चाहूंगा, आप जो भी मातृभाषा बोलते हैं, उसकी खूबियों के बारे में अवश्य जानें और कुछ-ना-कुछ लिखें."

भारत आईं 200 से ज्यादा मूर्तियां

पीएम मोदी ने अपने भाषण में 2014 से अब तक भारत लाई गईं मूर्तियों को लेकर कहा,  "साल 2013 तक करीब-करीब 13 प्रतिमाएं भारत आई थीं लेकिन पिछले सात साल में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाओं को, भारत, सफलता के साथ वापस ला चुका है. अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, सिंगापुर, ऐसे कितने ही देशों ने भारत की इस भावना को समझा है और मूर्तियां वापस लाने में हमारी मदद की है."

हिंदी भाषा का किया उल्लेख

पीएम मोदी ने हिंदी भाषा का जिक्र करते हुए कहा, "साल 2019 में हिन्दी दुनिया की सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में तीसरे क्रमांक पर थी. इस बात का भी हर भारतीय को गर्व होना चाहिए. भाषा केवल अभिव्यक्ति का ही माध्यम नहीं है बल्कि भाषा, समाज की संस्कृति और विरासत को भी सहेजने का काम करती है."

भारतीय संगीत की तारीफ

पीएम मोदी ने मन की बात के दौरान कहा, "भारतीय संगीत का जादू ही कुछ ऐसा है, जो सबको मोह लेता है! पीएम मोदी ने कहा कि आज जब भारत अपनी आज़ादी के 75वां वर्ष का महत्वपूर्ण पर्व मना रहा है तो देशभक्ति के गीतों को लेकर भी ऐसे प्रयोग किए जा सकते हैं." उन्होंने कहा, "जहां विदेशी नागरिकों को, वहां के प्रसिद्ध गायकों को, भारतीय देशभक्ति के गीत गाने के लिये आमंत्रित करें."

यह भी पढ़ें- UP: Election 2022: आज काशी से पूर्वांचल का समीकरण मजबूत करेंगे PM Modi, कार्यकर्ताओं से होगा सीधा संवाद

आपको बता दें कि हाल ही हनुमान जी की मूर्ति के अलावा दो दशक पहले बिहार से चोरी हुई भगवान बुद्ध की प्रतिमा मिल गई है. इस मूर्ति को फ्रांस में बेचा गया था लेकिन बाद में इटली में इसे एक म्यूजियम में रखा गया था जिसके बाद इटली प्रशासन ने ही इसे भारतीय राजनयिकों को ही सौंप दिया है. 

यह भी पढ़ें- Italy से वापस लाई जाएगी 12वीं सदी की Lord Buddha की प्रतिमा, चोरों ने फ्रांस में किया था सौदा

 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement