Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi का Twitter अकाउंट हैक होना बन सकता है कंपनी और सरकार के बीच नए टकराव की वजह?

Twitter के संबंध मोदी सरकार से कभी अच्छे नहीं रहे और अब पीएम मोदी का अकाउंट हैक होना कंपनी के लिए झटका साबित हो सकता है.

Latest News
PM Modi का Twitter अकाउंट हैक होना बन सकता है कंपनी और सरकार के बीच नए टकराव की वजह?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किसी बड़े प्लेटफॉर्म पर सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति के साथ ही यदि कोई अप्रत्याशित घटना हो तो ये बेहद ही अजीब स्थिति होती है और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का Twitter अकाउंट हैक होना एक ऐसी ही घटना है. हैकिंग के बाद उनके हैंडल से ही Bitcoin को भारत में मान्यता देने के झूठे Tweet भी हुए किन्तु कुछ वक्त बाद ही पीएम मोदी के आधिकारिक Twitter अकाउंट को रिकवर कर लिया गया. इन सबके बीच ये प्रश्न खड़ा हो गया है कि क्या ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म के सबसे प्रसिद्ध लोगों के अकाउंट्स तक को सुरक्षित रखने में सक्षम नहीं है. 

Twitter ने क्या दिया जवाब

देर रात हैक हुए पीएम मोदी के Twitter अकाउंट को तो कुछ ही समय में रिकवर कर लिया गया किन्तु इससे Twitter के सुरक्षा मानकों को लेकर प्रश्न खड़े हो गए हैं. खास बात ये है कि हैक होने के बाद हैकर्स ने भारत में Bitcoin को मान्यता देने के Tweet किए, जबकि पीएम मोदी सदैव ही Bitcoin एवं क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ बयान देते रहे हैं. इस मुद्दे को लेकर जांच शुरू हो गई है. खास बात ये है कि Twitter की अपनी जांच से इतर भारत सरकार की तकनीकी जांच एजेंसियों ने भी जांच करना शुरू कर दिया है. 

और पढ़ेें- PM Modi Twitter Hacked: Bitcoin पर 2 ट्वीट, PMO ने कहा- अब सुरक्षित है अकाउंट

Twitter का क्या है जवाब 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हैक अकाउंट को लेकर Twitter ने अकाउंट रिकवर होने के बाद बयान जारी किया. Twitter की ओर से कहा गया है कि वो पीएमओ के साथ हैकिंग के इस प्रकरण में सीधे संपर्क में है. कंपनी का कहना है कि उन्हें जैसे ही इस बारे में जानकारी मिली वो सक्रिय हो गए थे. इतना ही नहीं कंपनी ने कहा है कि इस हैकिंग के अलावा किसी अन्य अकाउंट के साथ अभी कोई हैकिंग की खबर नहीं आई है. 

इस मुद्दे पर Twitter के आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, "हमारे पास प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ कम्यूनिकेशन के लिए 24X7 लाइनें खुली हैं. जैसे ही हमें इस हैंकिंग गतिविधि के बारे में पता चला, हमारी टीम ने प्रभावित अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए तुरंत आवश्यक कदम उठाए. " 

ट्विटर ने कहा, "हमारी अब तक की जांच से पता चला है कि इस समय तक किसी और अकाउंट के प्रभावित होने की कोई जानकारी नहीं आई है." ट्विटर इस मामले को हल्के में लेने के प्रयास कर रहा है किन्तु पीएम मोदी के अकाउंट की ये हैंकिंग ट्विटर को भारी पड़ सकती है. 

और पढ़ें- Bank Deposit इंश्योरेंस प्रोग्राम में क्या है, PM Narendra Modi के स्पीच की 10 बड़ी बातें? पढ़ें

बढ़ सकता है टकराव 

प्रधानमंत्री मोदी Twitter पर सर्वाधिक फॉलोअर्स वाली पर्सनालिटीज में शुमार हैं. ऐसे में उनका अकाउंट सर्वाधिक सुरक्षित रहना चाहिए  किन्तु उनके ही अकाउंट की हैकिंग ने ये संकेत दे दिया है कि Twitter अब सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं रहा है. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि कंपनी का मोदी सरकार के साथ पुराना टकराव रहा है. ऐसे में पीएम मोदी के ही अकाउंट की सुरक्षा पर सेंध लगने के बाद ये माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कंपनी का मोदी सरकार के साथ टकराव बढ़ सकता है जिसमें निश्चित ही नुकसान Twitter को ही होगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement