Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह, हमारे लिए माता', जानें वाराणसी में क्यों बोले PM Narendra Modi?

Milk Production in Varanasi: बनास डेयरी प्लांट में दूध के अलावा रोज 50 हजार लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, छाछ, दही, लस्सी और अमूल मिठाई का उत्पादन होगा.

'गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह, हमारे लिए माता', जानें वाराणसी में क्यों बोले PM Narendra Modi?

PM Narendra Modi (Photo Credit @BJP/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की 27 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने वाराणसी के करखियां में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी संकुल (Banas Dairy Sankul) की भी आधारशिला रखी. करीब 30 एकड़ में फैली इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसमें हर दिन पांच लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी.

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से स्वामित्व योजना के तहत राज्य के 20 लाख से अधिक निवासियों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड 'घरौनी' का वितरण किया. पीएम मोदी ने वाराणसी में शहरी विकास और शिक्षा क्षेत्र की कई परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया.

Banas Dairy: पूर्वांचल क्षेत्र के किसानों और दुग्ध उत्पादकों को सशक्त बनाएगी बनास डेरी, देखिए तस्वीरें

क्या है प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें?

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वाराणसी और आसपास का ये पूरा क्षेत्र फिर से पूरे देश और पूरे उत्तर प्रदेश के गांवों, किसानों, पशुपालकों के लिए बहुत बड़े कार्यक्रम का साक्षी बना है. हमारे यहां गाय की बात करना कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है. गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है, हमारे लिए गाय, माता है, पूजनीय है. गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ परिवारों की आजीविका ऐसे ही पशुधन से चलती है. आज भारत हर साल लगभग साढ़े 8 लाख करोड़ रुपये का दूध उत्पादन करता है. ये राशि जितना भारत में गेहूं और चावल का उत्पादन होता है, उसकी कीमत से भी कहीं ज्यादा है.

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना आज हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. इसी कड़ी में आज यहां बनास काशी संकुल का शिलान्यास किया गया है. हमारे यहां कहा जाता था कि किसके दरवाजे पर कितने खूंटे हैं, इसे लेकर स्पर्धा रहती थी लेकिन बहुत लंबे समय तक इस सेक्टर को जो समर्थन मिलना चाहिए था वो पहले की सरकारों में नहीं मिला. हमारी सरकार देशभर में इस स्थिति को बदल रही है. 6-7 वर्ष पहले की तुलना में देश में दूध उत्पादन लगभग 45 % बढ़ा है. आज भारत दुनिया का लगभग 22% दूध उत्पादन करता है.

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांवो को, किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें अवैध कब्जे से चिंता मुक्त करने में स्वामित्व योजना की बहुत बड़ी भूमिका है. यूपी के 75 जिलों में 23 लाख से अधिक घरौनी तैयार हो चुकी हैं. इसमें से करीब 21 लाख परिवारों को आज ये दस्तावेज दिए गए हैं. पुरातन पहचान को बनाए रखते हुए हमारे शहर नूतन काया कैसे धारण कर सकते हैं, ये काशी में दिख रहा है. आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण हुआ है, वो भव्य काशी-दिव्य काशी अभियान को और गति देंगे.

4. पीएम मोदी ने कहा है कि डबल इंजन की डबल शक्ति की बात करता हूं तो कुछ लोगों को कष्ट ज्यादा ही हो जाता है. ये वो लोग हैं जिन्होंने उत्तर प्रदेश को सिर्फ जाति, मजहब, पंथ, के चश्मे से ही देखा. हम यूपी में विरासत को भी बढ़ा रहे हैं, यूपी का विकास भी कर रहे हैं. लेकिन सिर्फ अपना स्वार्थ सोचने वालों को यूपी का विकास पसंद नहीं आ रहा है. हालात तो ये हैं कि इन लोगों को पूर्वांचल के विकास से, बाबा विश्वनाथ धाम से भी आपत्ति होने लगी है.

5. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को दशकों पीछे धकेलने वाले इन लोगों की नाराजगी अभी और बढ़ेगी. जिस तरह पूरे यूपी के लोग हमें आशीर्वाद दे रहे हैं और जैसे-जैसे आशीर्वाद बढ़ता जाता है. उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंचेगा.

बनास डेयरी में किन प्रोडक्ट्स का होगा उत्पादन?

बनास डेयरी प्लांट में दूध के अलावा हर दिन 50 हजार लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, छाछ, दही, लस्सी और अमूल मिठाई का उत्पादन होगा. प्लांट में एक बेकरी भी होगी, जिसमें महिलाओं और बच्चों के लिए पूरक पोषाहार के उत्पादन के लिए एक टेक होम राशन संयंत्र भी शामिल है. इस परियोजना से वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, भदोही, गाजीपुर, मिर्जापुर और आजमगढ के एक हजार गांवों के स्थानीय किसानों को लाभ होगा.

यह भी पढ़ें-
Yogi Adityanath Interview: जब CM योगी से पूछा गया क्या देश का PM बनना चाहते हैं आप?
UP Election 2022: जनता के लिए UPYOGI और विपक्ष के लिए अनुपयोगी है यूपी सरकार- CM योगी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement