Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kisan Nidhi की 10वीं किस्त जारी, किसानों से लेकर अर्थव्यस्था तक, जानें क्या बोले PM Modi?

पीएम ने कहा कि 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से किया है. भारत में 50 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं.

Kisan Nidhi की 10वीं किस्त जारी, किसानों से लेकर अर्थव्यस्था तक, जानें क्या बोले PM Modi?

PM Narendra Modi (Photo Credit @BJP/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नए साल के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त शनिवार (1 जनवरी) को जारी की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' के लाभार्थी किसानों संवाद किया. पीएम मोदी ने किसानों के बैंक खाते में 20,900 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को एक साल में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है. किसानों को यह राशि 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. वर्चुअल कार्यक्रम में मोदी ने 351 कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया. इससे 1.24 लाख किसानों को फायदा होगा.

राकेश टिकैत की Modi सरकार को चेतावनी, बोले- कानून बनाने के लिए लेनी पड़ेगी सहमति

प्रधानमंत्री ने किसानों को क्या दिया संदेश? 

1. प्रधानमंत्री मोदी ने किसान निधि की 10वीं किश्त जारी करने के बाद कहा कि आज देश के करोड़ों किसान परिवारों को, विशेषकर छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त मिली है. किसानों के बैंक खातों में 20 हजार करोड़ रूपये ट्रांसफर किए गए हैं.

2. पीएम मोदी ने कहा कि 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से किया है. आज भारत में 50 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं. इनमें से 10 हजार से ज्यादा स्टार्टअप तो पिछले 6 महीने में बने हैं. आज हमारी अर्थव्यवस्था की विकास दर 8% से भी ज्यादा है. भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आया है. हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है. जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) में भी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए हैं.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2021 में भारत ने अपने सैनिक स्कूलों को बेटियों के लिए खोल दिया. 2021 में भारत ने नेशनल डिफेंस एकेडमी के द्वार भी महिलाओं के लिए खोल दिए हैं. 2021 में भारत ने बेटियों की शादी की उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 साल यानि बेटों के बराबर करने का भी प्रयास शुरू किया.  क्लाइमेट चेंज के खिलाफ विश्व का नेतृत्व करते हुए भारत ने 2070 तक नेट जीरो कार्बन एमिशन का भी लक्ष्य दुनिया के सामने रखा है.

4. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत हाइड्रोजन मिशन पर काम कर रहा है, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में लीड ले रहा है. पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान देश में इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण की गति को नई धार देने वाला है. मेक इन इंडिया को नए आयाम देते हुए देश ने चिप निर्माण, सेमीकंडक्टर जैसे नए सेक्टर के लिए महत्वकांक्षी योजनाएं लागू की है.

Coronavirus पर क्या बोले PM Modi?

पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 में हमें अपनी गति को और तेज करना है. कोरोना की चुनौतियां हैं, लेकिन कोरोना भारत की रफ्तार नहीं रोक सकता है. भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना से भी लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को भी पूरा करेगा. देश के अन्नदाता को समर्पित आज का ये कार्यक्रम इसी का एक उदाहरण है. पीएम किसान सम्मान निधि भारत के किसानों का बहुत बड़ा संबल बनी है.

पराली और बायोफ्यूल पर क्या बोले PM?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फसलों के अवशेष हों, पराली हो, ऐसी हर चीज से भी किसानों को पैसे मिलें इसके लिए भी प्रयास शुरू किए गए हैं. कृषि अवशेषों से बायोफ्यूल बनाने के लिए देश भर में सैंकड़ो नए यूनिट्स लगाये जा रहे हैं. हमारी धरती को बंजर होने से बचाने का एक बड़ा तरीका है केमिकल मुक्त खेती. इसलिए बीते वर्ष में देश ने एक और दूरदर्शी प्रयास शुरू किया है. ये प्रयास है- नैचुरल फॉर्मिंग यानि प्राकृतिक खेती का.

कितने किसानों को मिलेगा योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम में 9 राज्यों के मुख्यमंत्री, अलग-अलग राज्यों के मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि भी वर्चुअल तरीके से जुड़े. इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि नए साल 2022 के पहले दिन 10.09 करोड़ लाभार्थियों के खातों में 20,900 करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित की गई है. उन्होंने कहा कि पीएम-किसान कार्यक्रम सरकार के किसानों की आमदनी को दोगुना करने के प्रयासों में मदद करने के लिए शुरू किया गया है.

आखिरी बार कब जारी हुई थी किस्त?

पीएम-किसान की नौवीं किस्त अगस्त, 2021 में जारी की गई थी. आज जारी राशि के बाद अबतक इस योजना के तहत किसानों को 1.8 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जा चुके हैं. पीएम-किसान योजना की घोषणा फरवरी, 2019 के बजट में की गई थी. इसके तहत पहली किस्त दिसंबर, 2018 से मार्च, 2019 की अवधि के लिए जारी की गई थी.

यह भी पढ़ें-
SP नेता Pumpy Jain और इत्र कारोबारियों के घर IT Raid, कई ठिकानों पर एक्शन
Sonia Gandhi के गढ़ में गरजे Yogi, बोले- कांग्रेस देश की समस्या, इसे उखाड़े फेकेंगे

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement