Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संत रविदास के मंदिर पहुंचे PM मोदी, श्रद्धालुओं संग कीर्तन में बजाया मंजीरा, देखें VIDEO

चुनाव आयोग ने संत रविदास जयंती के कारण पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाया है.

संत रविदास के मंदिर पहुंचे PM मोदी, श्रद्धालुओं संग कीर्तन में बजाया मंजीरा, देखें VIDEO

pm narendra modi visits guru ravidas vishram dham mandir delhi on his jayanti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  संत रविदास जयंती (Ravidas Jayanti) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दिल्ली के करोल बाग में स्थित गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर पहुंचे. रविदास मंदिर में पीएम मोदी ने दर्शन के बाद वहां मौजूद महिलाओं संग कीर्तन में हिस्सा लिया और मंजीरा भी बजाया. पीएम मोदी ने कहा था कि वह यहां से जन-जन के कल्याण के लिए प्रार्थना करेंगे.
 
समाज सुधारक थे संत रविदास
संत रविदास का जन्म 16वीं शताब्दी में यूपी के वाराणसी (Varanasi) में हुआ था. वो एक समाज सुधारक थे. उन्होंने छुआछूत का विरोध किया था. हालांकि उन्होंने समाज के लिए काम करते वक्त कभी अपना पेशा नहीं छोड़ा. वो हमेशा कहते थे कि कभी अपने कर्म को नहीं छोड़ना चाहिए. संत रविदास ने 'मन चंगा तो कठौती में गंगा’ जैसा संदेश भी दिया.

यह भी पढ़ेंः अब Lassa वायरस से ब्रिटेन में हो चुकी है तीन मौतें, जानें कितना खतरनाक है यह फीवर

संत रविदास के महत्व के इससे भी समझा जा सकता है कि बाबा साहेब डा. आंबेडकर ने अपनी महत्त्वपूर्ण किताब शूद्र कौन थे अपने गुरु महात्मा फुले को समर्पित की है जबकि इस कड़ी में दूसरी महत्त्वपूर्ण पुस्तक अछूत कौन थे संत रविदास जी को समर्पित की है. 

पंजाब में आगे बढ़ाई गई मतदान की तिथि
उत्तर प्रदेश और पंजाब में संत रविदास के अनुयायी बड़ी संख्या में हैं. पंजाब में विधान सभा चुनाव पहले 14 फरवरी को होने वाला था लेकिन चुनाव आयोग ने फिर चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा दिया. अब पंजाब में विधान सभा चुनाव 20 फरवरी को होगा. कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था कि रविदास जयंती की वजह से बड़ी संख्या में लोग राज्य से बाहर होंगे इसलिए चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए. राजनीतिक दलों की इसी मांग पर चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया था. 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement