Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Police Vacancy: देशभर में थानों में रिक्त हैं 5.3 लाख पद, जानिए यूपी में कितने पुलिसकर्मियों की भर्ती लंबित

नित्यानंद राय ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक लाख पुलिसकर्मियों की एक भर्ती लंबित है. इसके बाद पश्चिम बंगाल (55,294) और बिहार (47,099) का नंबर आता है.

Police Vacancy: देशभर में थानों में रिक्त हैं 5.3 लाख पद, जानिए यूपी में कितने पुलिसकर्मियों की भर्ती लंबित

Image Credit- ANI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी कि देशभर के विभिन्न पुलिस थानों में करीब 5.3 लाख पद खाली पड़े हैं. यह जानकारी उन्होंने IJK पार्टी के सांसद डॉ. टी.आर. परिवेंद्र के एक प्रश्न के लिखित जवाब में दी. 

नित्यानंद राय ने अपने जवाब में कहा कि पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) द्वारा संकलित पुलिस संगठनों के आंकड़ों के अनुसार, पुलिस की स्वीकृत संख्या 26,23,225 है, वास्तविक संख्या 20,91,488 है और 1 जनवरी, 2020 तक 5,31,737 रिक्तियां हैं.

पढ़ें- CM बनने के बाद बोले Bhagwant Mann- यहीं रहकर करेंगे काम, विदेश में नहीं खाएंगे धक्के, कही ये 10 बड़ी बातें

इन रिक्तियों को भरने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम और इन सभी रिक्त पदों को कब तक भरे जाने की संभावना है, इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने जवाब दिया कि भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के अनुसार, "पुलिस" राज्य की सूची- II (राज्य सूची) में आने वाला विषय है.

पढ़ें- Bhagwant Mann Oath Ceremony: भगवंत मान बने पंजाब के 17वें CM, भाषण देने के लिए छीना माइक

उन्होंने कहा, "यह मुख्य रूप से राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वे अपने-अपने राज्यों में पुलिस बल में रिक्तियों को भरें." उन्होंने आगे कहा कि केंद्र राज्यों में इन रिक्तियों को भरने और लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पुलिस प्रशासन में अपेक्षित सुधार लाने के लिए राज्यों को परामर्श भी जारी करता है.

पढ़ें- BJP की प्रचंड लहर में भी फिसड्डी साबित हुए ये नेता, 11 मंत्रियों ने गंवाई सीट!

नित्यानंद राय ने कहा कि नागालैंड को छोड़कर बाकी राज्यों में पुलिसकर्मियों की संख्या से कम है. नागालैंड में स्वीकृत संख्या से 1375 अधिक पुलिसकर्मी हैं. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक लाख पुलिसकर्मियों की एक भर्ती लंबित है. इसके बाद पश्चिम बंगाल (55,294) और बिहार (47,099) का नंबर आता है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करे.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement