Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज Meerut आएंगे PM मोदी, यूपी की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का करेंगे शिलान्यास

जानिए क्या होगा उत्तर प्रदेश के इस पहले खेल विश्वविद्यालय में खास. क्या मिलेंगी छात्रों को सुविधाएं और क्या है इसे शुरू करने के पीछे पीएम का उद्देश्य.

आज Meerut आएंगे PM मोदी, यूपी की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का करेंगे शिलान्यास

पीएम नरेन्द्र मोदी आज ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर करेंगे समीक्षा बैठक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मेरठ आएंगे. दोपहर एक बजे के करीब आयोजित कार्यक्रम में वह यहां उत्तर प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे. यूपी का यह पहला खेल विश्वविद्यालय, मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना तहसील के सलावा में बनाया जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यलय से जारी सूचना के अनुसार इस यूनिवर्सिटी को बनाने में लगभग 700 करोड़ की लागत आएगी. 

1080 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की सुविधा
PMO के अनुसार प्रधानमंत्री देश के हर हिस्से में खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देना चाहते हैं और विश्व स्तरीय स्पोर्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर से देश को समृद्ध करना चाहते हैं. इस उद्देश्य को पूरा करने में मेरठ की मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक बड़ा कदम साबित होगी. यहां एक समय में 1080 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की सुविधा होगी. 

खेल भी और पढ़ाई भी
बताया जाता है कि इस यूनिवर्सिटी में खिलाड़ियों को खेल के मैदान और खेलने की तकनीक की जानकारी मिलेगी. साथ ही यहां युवाओं को खेलों में पढ़ाई और शोध भी कराया जाएगा.यहां युवाओं को फिजीकल एजुकेशन, हेल्थ एंड एप्लाइड स्पोर्टस साइंसेज, स्पोर्टस मैनेजमेन्ट एंड टेक्नोलॉजी, स्पोर्टस कोचिंग, स्पोर्टस जर्नलिज्म एण्ड मॉस मीडिया टेक्नोलॉजी, एडवेन्चर स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स इन कोर्सेस में यूजी, पीजी कराया जाएगा. 

अत्याधुनिक सुविधाएं
मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय में 35000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला स्टेडियम होगा. यहां हर तरह की आधुनिक सुविधाएं होंगी. इसके अलावा यहां हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल ग्राउंड, वॉलीबॉल ग्राउंड, कबड्डी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, स्विमिंग पूल, मल्टीपर्पज हॉल, साइकलिंग वेलोड्रोम जैसी सुविधाएं भी होंगी. यहां इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवेंट्स के लिए फुटबॉल और हॉकी ग्राउंड भी बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- PM Modi क्यों जा रहे Uttarakhand, चुनावी राज्य को क्या मिलेगा तोहफा?

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement