Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पंजाब में मंत्रिमंडल विस्तार, विभागों में फेरबदल, भगवंत मान ने क्यों किया ऐसा? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

पंजाब में कई मंत्रियों के विभाग बदल गए हैं. राज्यपाल ने कुछ नए मंत्रियों को शपथ भी दिलाई है. जानिए पंजाब की कैबिनेट में क्यों हुआ है ऐसा.

पंजाब में मंत्रिमंडल विस्तार, विभागों में फेरबदल, भगवंत मान ने क्यों किया ऐसा? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पंजाब में भगवंत मान सरकार ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल में कुछ अहम फेरबदल किया है. आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है और कई विभागों में फेरबदल की है. AAP विधायक गुरमीत सिंह खुडियां और बलकार सिंह ने बुधवार को नए मंत्रियों के रूप में शपथ ली. पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मुख्यमंत्री भगवंत मान भी इस दौरान वहां मौजूद रहे. 

गुरमीत सिंह खुडियां को कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन, मत्स्य पालन, डेयरी विकास और खाद्य प्रसंस्करण विभागों का प्रभार और बलकार को स्थानीय सरकार एवं संसदीय मामलों का प्रभार सौंपा गया. 

भगवंत मान ने विभागों के फेरबदल की जानकारी अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर की है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पहले कुलदीप सिंह धालीवाल के पास था. कुलदीप सिंह धालीवाल के पास NRI मामलों का विभाग पहले से है और विभागों के पुनर्आवंटन में उन्हें प्रशासनिक सुधार विभाग भी दिया गया. 

इसे भी पढ़ें- 'भारत में मुसलमानों का हो रहा उत्पीड़न' सैन फ्रांसिस्को में बोले राहुल गांधी, BJP ने दिखाया आईना

कई अहम विभागों में हुई फेरबदल

गुरमीत सिंह मीत हेयर को भूमि संरक्षण एवं जल विभाग दिया गया है. हेयर के पास पहले से जल संसाधन, खान एवं भूविज्ञान, विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा पर्यावरण, खेल एवं युवा सेवा विभाग है. 

लालजीत सिंह भुल्लर को ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग दिया गया, जो पहले धालीवाल के पास था. भुल्लर परिवहन विभाग भी संभालते हैं. गुरमीत सिंह खुडियां मुक्तसर की लांबी सीट से विधायक हैं. 

14 महीने में 3 बार हुआ कैबिनेट विस्तार

पंजाब में 14 महीने पुरानी मान के नेतृत्व वाली सरकार का यह तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार है. भगवंत मान सरकार ने जुलाई 2022 में अपना पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया था, जिसमें पार्टी के पांच विधायकों को मंत्री बनाया गया था. इस साल जनवरी में आप के वरिष्ठ नेता एवं पटियाला ग्रामीण से विधायक डॉ बलबीर सिंह को मंत्री बनाया गया. उन्हें फौजा सिंह सारारी के इस्तीफे के बाद मंत्री बनाया गया था. 

इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी हैं 'फर्जी गांधी' विदेशी जमीन से कर रहे देश को बदनाम, अमेरिका दौरे पर भड़की BJP

क्यों हुआ है भगवंत मान की कैबिनेट का विस्तार?

इंदरबीर सिंह निज्जर ने मंगलवार को 'व्यक्तिगत कारणों' से मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. मुख्यमंत्री मान ने मंगलवार को ही उनका इस्तीफा राज्यपाल के पास भेज दिया था. भगवंत मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में अभी मुख्यमंत्री सहित 16 सदस्य हैं. पंजाब मंत्रिमंडल में कुल 18 सदस्य हो सकते हैं. भगवंत मान अपनी कैबिनेट पर पैनी नजर रख रहे हैं. सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि विभागों में फेरबदल सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा है. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement