Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pushkar Singh Dhami कैबिनेट 2.0 पिछले मंत्रिमंडल से कितनी अलग?

पुष्कर सिंह धामी इस समय देश में सबसे युवा मुख्यमंत्रियों में से एक हैं. आइए आपको बताते हैं उनका नया मंत्रिमंडल पिछले से कितना अलग है.

Pushkar Singh Dhami कैबिनेट 2.0 पिछले मंत्रिमंडल से कितनी अलग?

Pushkar Singh Dhami

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: पुष्कर सिंह धामी ने आज लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. धामी ने महज 6 महीने के छोटे से कार्यकाल में भाजपा के खिलाफ असंतोष के माहौल को सकारात्मकता में बदला और पार्टी की सत्ता में वापसी कराने में सफल रहे.

    पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) वापस आ गए हैं लेकिन उनके कैबिनेट के सभी सदस्य इस बार उनके साथ नहीं हैं. पिछली सरकार के तीन मंत्री बिशन सिंह चुफाल, अरविंद पांडे और बंसीधर भगत नए मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं हैं. आइए जानते हैं कि पुष्कर सिंह धामी के दूसरे कार्यकाल में क्या-क्या बदला है?

    मंत्रिमंडल छोटा और जवान
    पुष्कर सिंह धामी इस समय देश में सबसे युवा मुख्यमंत्रियों में से एक हैं. उनके पिछले कार्यकाल में 12 सदस्यीय मंत्रिमंडल की औसत आयु 59 वर्ष की  थी.  इस बार उत्तराखंड की नई सरकार में 8 मंत्री हैं और औसत आयु घटकर 56 वर्ष हो गई है. उनमें से सबसे बड़े सतपाल महाराज (70 वर्ष) हैं जबकि सबसे छोटे सौरभ बहुगुणा (43 वर्ष) हैं. 

    नई कैबिनेट ज्यादा अमीर
    प्रदेश की नई कैबिनेट की औसत संपत्ति 15.95 करोड़ रुपये है जो अपनी पूर्ववर्ती सरकार (12.68 करोड़) से लगभग 3 करोड़ रुपये अधिक है. सतपाल महाराज (87 करोड़ रुपये) अपने साथियों में सबसे अमीर हैं. वो अपनी कैबिनेट की कुल संपत्ति (143.61 करोड़) में से आधी से अधिक के मालिक हैं. 

    शिक्षा 
    शिक्षा के मामले में पिछले उत्तराखंड कैबिनेट में 75% सदस्य कम से कम स्नातक थे. इस बार यह संख्या बढ़कर 77% हो गई है. नए मंत्रियों में से सबसे ज्यादा शिक्षित श्रीनगर के विधायक धन सिंह रावत हैं. वो हेमवंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर से डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी हैं. 

    क्षेत्रीय संतुलन : कुमाऊं बनाम गढ़वाल 
    पिछली बार, धामी मंत्रिमंडल में कुमाऊं और गढ़वाल दोनों क्षेत्रों से 6-6 सदस्य थे. इस बार सीएम धामी में गढ़वाल क्षेत्र से 5 कैबिनेट सदस्य हैं, जबकि कुमाऊं क्षेत्र में 4 सदस्य हैं, जिसमें सीएम भी शामिल हैं (बशर्ते वह कुमाऊं क्षेत्र से अपने लिए एक सीट चुनें).

    (रिपोर्ट- अभिषेक सांख्यायन, ज़ी मीडिया)

    पढ़ें- BJP के रमापति शास्त्री बने विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर, Azam Khan के नाम पर इसलिए नहीं हुआ विचार

    पढ़ें- क्या UP Board Exam में ड्यूटी करेंगे 'भूत'? शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

    हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement