Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर 48 घंटे में 1 फीट ऊपर उठ रहा है Rajasthan का यह घर, जानें क्या है वजह

ओम प्रकाश का कहना है कि अगर वह घर का तोड़कर फिर से बनाते तो खर्च ज्यादा होता. इसलिए उन्होंने घर को जैक तकनीक से ऊंचा उठाने का फैसला किया.

हर 48 घंटे में 1 फीट ऊपर उठ रहा है Rajasthan का यह घर, जानें क्या है वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बार घरों की नींव में कुछ दिक्कतें आ जाती हैं जिसके चलते हमें पूरा घर गिराना पड़ता है ऐसे में समय और खर्चा दोनों ही कई गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप बिना घर गिराए ही इस समस्या का समाधान कर सकते हैं तो?

दरअसल राजस्थान के बीकानेर में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. यहां घर को शिफ्ट करने के लिए एक अनोखी टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया. बीकानेर में एक घर के सड़क के लेवल से नीचे होने से पानी निकलने की समस्या थी जिसका समाधान खोजने के लिए सर्वोदय बस्ती के एक शख्स ने घर को जैक तकनीक से ऊंचा उठाने का फैसला किया. 

इसके बाद घर के मालिक ओम प्रकाश ने हरियाणा के कारीगरों की एक टीम को बुलाकर घर को दिखाया. ओम प्रकाश का कहना है कि अगर वह घर का तोड़कर फिर से बनाते तो खर्च ज्यादा होता. इसलिए उन्होंने इस रास्ते को चुना.

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब में पहली बार शुरू हुआ Yoga Festival, भारत की है अहम भूमिका

पत्रिका अखबार में छपी खबर के मुताबिक, कारीगरों ने जैक की मदद से महज आठ दिनों में ही घर को करीब दो फीट ऊंचा उठा दिया है. इसे कुल चार फीट ऊंचा उठाया जाना है. कारीगरों के मुताबिक, दस दिन में मकान को चार फीट उठाने का कार्य पूरा हो जाता है. खास बात यह है कि अब तक इस काम के दौरान पूरे मकान में कही हल्की सी दरार तक नहीं आई है. इस काम को पूरा करने में 10 अनुभवी कारीगरों की टीम जुटी है. 

यह दो मंजिला मकान करीब 12 साल पुराना है जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर 3 और फर्स्ट फ्लोर पर दो कमरे बने हैं. साथ ही किचन, वॉशरूम, टॉयलेट भी बने हुए हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement