Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वित्त मंत्री से लेकर वाणिज्य मंत्री तक, इन 72 सांसदों की हुई राज्यसभा से विदाई

राज्यसभा के मनोतीत सांसदों में से एमसी मैरीकॉम, स्वपन दास गुप्ता और नरेंद्र जाधव का भी कार्यकाल खत्म हो गया है.

वित्त मंत्री से लेकर वाणिज्य मंत्री तक, इन 72 सांसदों की हुई राज्यसभा से विदाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राज्यसभा (Rajya Sabha) में बृहस्पतिवार को 72 सदस्यों को विदाई दी गई. उच्च सदन में 19 राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे इन सदस्यों का कार्यकाल मार्च से जुलाई के बीच पूरा होने जा रहा है. रिटायर हो रहे सदस्यों में कांग्रेस के एके एंटनी, आनंद शर्मा, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल जैसी दिग्गज हस्तियों का नाम शामिल है. इस लिस्ट में कुछ केंद्रीय मंत्री भी हैं.

भारतीय जनता पार्टी के सुरेश प्रभु, सुब्रमण्यम स्वामी, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा, शिवसेना के संजय राउत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रफुल्ल पटेल भी रिटायर हो गए हैं. राज्यसभा में इन सांसदों की कमी खलेगी.

सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों में केद्र निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह जैसे मंत्री भी शामिल हैं. मनोनीत सदस्यों एम सी मैरीकॉम, स्वपन दासगुप्ता और नरेंद्र जाधव का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

1 April से होने जा रहे ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

सांसदों की सेवानिवृत्ति पर क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों के बेहतर भविष्य की कामना की. पीएम मोदी ने आग्रह किया कि वे अपने अनुभवों को चारों दिशाओं में ले जाएं और अपने योगदानों को कलमबद्ध कर देश की भावी पीढ़ी को प्रेरित करें. उन्होंने सेवानिवृत्त हो रहे सांसदों के लिए उच्च सदन में दिए गए अपने विदाई भाषण में कहा कि जो सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनके पास अनुभव की बहुत बड़ी पूंजी है और कभी-कभी ज्ञान से ज्यादा अनुभव की ताकत होती है.


Income Tax के दायरे में नहीं आते फिर भी करें रिटर्न फाइल, मिलेंगे खास फायदे

 

क्या बोले सभापति एम वैंकैया नायडू?

सभापति एम वेंकैया नायडू ने सभी सांसदों और देश भर के विधायकों से जुनून के साथ बेहतर प्रदर्शन करने और नियमों व प्रक्रियाओं का ईमानदारी से पालने करने की अपील की और कहा कि उन्हें अपने-अपने सदनों में व्यवधान पैदा करने से बचना चाहिए. उन्होंने कहा कि बहुत कम ऐसा मौका होता है कि जब एक साथ 72 सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हों. उन्होंने बताया कि ये 72 सदस्य 19 राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं. इनमें से सात मनोनीत सदस्य हैं. नायडू ने सेवानिवृत्त हो रहे कुछ सदस्यों के कार्यकाल की सराहना भी की. (भाषा इनपुट के साथ)

1 April से महंगा होगा कार खरीदना, कंपनियों ने बनाया कीमतें बढ़ाने का प्लान

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement