Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir: योगी आदित्यनाथ रख सकते हैं गर्भगृह के निर्माण के लिए पहला पत्थर!

Ram Mandir Construction: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह के निर्माण के लिए पहला पत्थर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रख सकते हैं.

Ram Mandir: योगी आदित्यनाथ रख सकते हैं गर्भगृह के निर्माण के लिए पहला पत्थर!

Ram Mandir

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण के लिए प्लेटफार्म का काम लगभग पूरा हो चुका है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए नक्काशी किए हुए पत्थर 1 जून से रखने शुरू होंगे. बताया जा रहा है कि नक्काशी किए हुए पत्थरों से गर्भगृह के निर्माण के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहला पत्थर रख सकते हैं. इसके लिए योगी आदित्यनाथ को न्योता भेजा गया है.

गर्भगृह के निर्माण की शुरुआत के लिए 1 जून का दिन चुनने के पीछे विशेष वजह बताई जा रही है, 1 जून को ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की द्धितीया तिथि है. इस दिन मृगशिरा नक्षत्र के साथ कई साल बाद दुर्लभ संधि व सर्वसिद्ध योग मिल रहे हैं. कहा जाता है कि इस खास मुहूर्त पर सभी दुर्लभ कार्य पूरे होते हैं. इसीलिए गर्भगृह के निर्माण के लिए 1 जून का दिन चुना गया है.

पढ़ें- Biggest Ram Mandir: बिहार के चम्पारण में बनेगा सबसे बड़ा मंदिर, श्रीराम के लिए बेहद खास थी यह जगह

सितंबर तक पूरी तरह बन जाएगा चबूतरा

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्ट से जुड़े लोगों के अनुसार, इस समय मंदिर निर्माण के लिए चबूतरा बनाने का काम किया जा रहा है. ग्रेनाइट पत्थरों से बनाया जा यह चबूतरा लगभग 21 फुट ऊंचा होगा. चबूतरे के निर्माण में 17 हजार पत्थर लगाए जाने हैं. इसका काम सिंतबर तक पूरा किया जाना है. इसी दौरान 1 जून से मंदिर निर्माण का काम शुरू हो जाएगा.

2023 में बनकर तैयार हो जाएगा पहला तल

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का पहला तल साल 2023 में बनकर तैयार होने की उम्मीद है. अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच अस्थायी मंदिर से रामलाल को भव्य मंदिर में शिफ्ट कर दिया जाएगा. इसके बाद से आम लोगों के लिए राम मंदिर खोले जाने की उम्मीद है. हालांकि इस दौरान राम मंदिर की अन्य दो मंजिलों का निर्माण कार्य चलता रहेगा. योजना के मुताबिक साल 2025 में राम मंदिर का निर्माण साल 2025 में पूरी तरह से पूरा होने की उम्मीद है.

पढ़ें-  'मंदिर ही है ज्ञानवापी ', हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में दिया 1936 के मुकदमे का सबूत

रिपोर्ट- रविंद्र कुमार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement