Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Precautionary Dose के लिए रजिस्ट्रेशन की नहीं होगी जरूरत, जानिए कैसी होगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय 8 जनवरी को इसका शेड्यूल जारी करेगा.

Latest News
Precautionary Dose के लिए रजिस्ट्रेशन की नहीं होगी जरूरत, जानिए कैसी होगी वैक्सीन

corona vaccine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशनरी डोज मिलना शुरू हो जाएगी. इसके लिए किसी भी तरह के ​रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय 8 जनवरी को इसका शेड्यूल जारी करेगा. जानकारी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके व्यक्ति सीधे अपॉइंटमेंट ले सकेंगे या फिर वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी डोज ले सकते हैं. कल शाम से अपॉइंटमेंट और स्लॉट बुकिंग चालू हो जाएगी. 10 जनवरी के दिन सीधे वैक्सीन बूथ पर जाकर भी वैक्सीन लगवाई जा सकेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60+ उम्र वाले बुजुर्गों को 10 जनवरी से वैक्सीन का 'प्रिकॉशनरी डोज' देने की घोषणा की थी. साथ ही हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी कोरोना के खिलाफ प्रिकॉशनरी डोज दी जाएगी. प्रिकॉशनरी डोज वैक्सीन की तीसरी या एडिशनल डोज है.

इसे उन मरीजों को दिया जाएगा जिनका शरीर गंभीर बीमारियां होने के कारण काफी कमजोर है. इस डोज को प्रिकॉशनरी इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि यह ऐसे लोगों को दी जाएगी जिनके अंदर वैक्सीन के दो डोज के बाद भी इम्यूनिटी कम रहती है.

एहतियाती कोविड -19 वैक्सीन की खुराक वही होगी जो पहले दी गई है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने कहा, जिन लोगों ने कोवैक्सीन ली है, उन्हें कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी. जिन्होंने कोविशील्ड की प्राथमिक दो खुराक ली हैं, उन्हें कोविशील्ड प्राप्त होगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement