Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चंद्रयान और मंगलयान के बाद ISRO ने की शुक्रयान की तैयारी, जानें क्या है साल 2022 का प्लान

स्पेस एजेंसी इसरो ने कर ली है आने वाले दस साल की परियोजनाओं को लेकर तैयारी. इसरो प्रमुख के.सिवन ने दी है जानकारी.

चंद्रयान और मंगलयान के बाद ISRO ने की शुक्रयान की तैयारी, जानें क्या है साल 2022 का प्लान

space projects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी. ISRO चेयरमैन के.सिवन ने नए साल की बधाई देते हुए आने वाले साल के लिए इसरो की योजनाओं की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि साल 2021 में काम बहुत धीरे चला और बहुत ही कम संख्या में लॉन्च किए गए. हालांकि इस दौरान आने वाले एक दशक के लिए योजनाएं बनाई गई हैं और इनसे जुड़ी तैयारी भी की गई है.

तीन खास स्पेस मिशन 
साल 2023 तक ISRO चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2), मंगलयान  (Mars Orbiter Mission) और चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) लॉन्च कर सकता है. फिलहाल इसके डिजाइन और टेस्टिंग पर काम चल रहा है. ISRO प्रमुख ने ये भी बताया कि स्पेस एजेंसी के पास तीन अन्य स्पेस मिशन भी पाइपलाइन में हैं. इनमें DISHA मिशन,  TRISHNA मिशन और शुक्रयान-1 के नाम से जाना जाने वाला Venus मिशन शामिल हैं. 

क्या है Venus मिशन
शुक्रयान-1 दिसंबर 2024 तक लॉन्च हो सकता है. ये इस ग्रह से जुड़ा भारतीय स्पेस एजेंसी का पहला मिशन होगा. ये मिशन लगभग 4 साल में पूरा होगा. इस दौरान कई इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए इस ग्रह पर अध्ययन किया जाएगा. अगर किसी वजह से यह 2024 में लॉन्च नहीं हो पाता है, तो इसके लॉन्च की अगली तारीख 2026 में होगी. 

क्या होगा सन् 2022 में
वीनस मिशन से पहले साल 2022 में भी इसरो के कई रोमांचक प्रोजेक्ट लॉन्च के लिए तैयार हैं. इसमें EOS-4 और EOS-6 सैटेलाइट के साथ साथ EOS-02 की लॉन्चिंग शामिल है.पीएसएलवी से ईओएस-4 (EOS-4 )और ईओएस-6 (EOS-6) का प्रक्षेपण प्रस्तावित है. ईओएस-02 (EOS-02) को छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) से प्रक्षेपित किया जायेगा. इस साल इसरो गगनयान की ट्रायल उड़ान भी भर सकता है. भारत की महत्वपूर्ण गगनयान परियोजना ने अपने डिजायन चरण को पूरा कर लिया है और वह अब परीक्षण के चरण में कदम रख चुकी है.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement