Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Republic Day 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं राफेल उड़ाने वाली पहली महिला पायलट Shivangi Singh

शिवांगी सिंग पंजाब के अंबाला में स्थित IAF के गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं.

Republic Day 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं राफेल उड़ाने वाली पहली महिला पायलट Shivangi Singh
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के मौके पर परेड में आज वायु सेना की झांकी निकाली गई. इसमें देश की पहली महिला राफेल लड़ाकू विमान पायलट शिवांगी सिंह (Flight Lieutenant Shivangi Singh) ने भी हिस्सा लिया. शिवांगी वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला फाइटर जेट पायलट हैं. इससे पहले साल 2021 में फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ IAF की झांकी का हिस्सा बनने वाली पहली महिला फाइटर जेट पायलट बनी थीं. 

मिग-21 बाइसन को उड़ा चुकी हैं शिवांगी सिंह
उत्तर प्रदेश के वाराणसी से ताल्लुक रखने वाली शिवांगी सिंह साल 2017 में वायु सेना में शामिल हुई थीं. वह महिला लड़ाकू विमान पायलटों के वायु सेना के दूसरे बैच का हिस्सा बनीं. राफेल उड़ाने से पहले शिवांगी मिग-21 बाइसन (MiG-21 Bison) विमान उड़ा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- Republic Day 2022: 15 अगस्त से अलग होता है 26 जनवरी को झंडा फहराने का तरीका, पढ़ें इसकी कहानी

नाना से मिली प्रेरणा
शिवांगी सिंग पंजाब के अंबाला में स्थित IAF के गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं. सिंह ने सबसे पहले बीएचयू में विमान उड़ाने की ट्रेनिंग ली थी. उनके नाना भी भारतीय सेना से थे. उन्हीं से प्रेरणा लेते हुए शिवांगी सिंह भी देश की सेवा करने के लिए वायुसेना मे भर्ती हो गईं.

इस बार वायुसेना की झांकी का शीर्षक 'भारतीय वायु सेना, भविष्य के लिए परिवर्तन' था. झांकी में मिग-21, जी-नेट, हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर और राफेल विमान के स्केल डाउन माडल के साथ-साथ अश्लेषा रडार भी प्रदर्शित किए गए.

अप्रैल 2022 तक आ सकते हैं चार राफेल विमान
राफेल लड़ाकू विमान का पहला बैच 29 जुलाई, 2020 में भारत पहुंचा था. फ्रांस से 36 लड़ाकू विमानों के सौदे के क्रम में देश में अब तक 32 राफेल विमान आ चुके हैं और चार राफेल विमान इस साल अप्रैल तक आ सकते हैं.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement