Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Republic Day 2022: 75 विमानों के साथ होगा आज तक का सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट, Rafale भी होंगे शामिल

Republic Day 2022: इस बार गणतंत्र दिवस पर ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा. इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा.

Republic Day 2022: 75 विमानों के साथ होगा आज तक का सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट, Rafale भी होंगे शामिल

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश में गणतंत्र दिवस (Republic Day) के कार्यक्रम की तैयारियां जारी हैं. आजादी के अमृत महोत्सव पर गणतंत्र दिवस परेड मे 75 विमानों के साथ आज तक का सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट होने वाला है. IAF PRO विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, "इस साल का फ्लाईपास्ट सबसे भव्य और सबसे बड़ा होने वाला है. जिसमें भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना के 75 विमान उड़ान भरेंगे."

फ्लाईपास्ट में क्या होगा खास
इंद्रनील नंदी ने बताया कि फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे. इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा. इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा. फ्लाईपास्ट चार एमआई-17 विमानों के साथ "ध्वज फॉर्मेशन" के साथ शुरू होगा, इसके बाद क्रमशः 4 और 5 एएलएच (उन्नत एवं हल्के) हेलीकॉप्टर के साथ "रुद्र और राहत फॉर्मेशन’’ होंगे.

राफेल और अन्य टॉप विमान भी होंगे शामिल
परेड में अपनी क्षमता दिखाने वाले अन्य विमानों में राफेल, भारतीय नौसेना के मिग 29 के, पी-8आई निगरानी विमान और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हैं. गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय वायुसेना के हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, अश्लेषा एमके1 रडार, राफेल, मिग 21 जैसे युद्धक विमान भी शामिल होंगे.

इससे पहले गणतंत्र दिवस पर कितने विमानों ने भरी उड़ान

Republic Day Fly Past

कोविड की वजह से कम लोग होंगे गणतंत्र दिवस में शामिल

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति को देखते हुए, करीब 24,000 लोगों को इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. भारत में महामारी फैलने से पहले साल 2020 में करीब लगभग 1.25 लाख लोगों को परेड में शामिल होने की अनुमति दी गई थी. पिछले साल गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन महामारी के बीच हुआ था जिसमें करीब 25,000 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी.

पढ़ें- Opinion Poll और Exit Poll में क्या होता है अंतर?

पढ़ें- सांप दिखाकर पत्नी और लड़कियों को डराता था 'अय्याश', फॉर्म हाउस में करवाता था 'गंदे काम'

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement