Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Republic Day 2022: ...जब राजपथ के ऊपर से तिरंगा लहराते हुए गुजरे Rudra और Dhruv Helicopters, देखें वीडियो

गणतंत्र दिवस परेड पर भारतीय वायु सेना के 75 विमानों का हैरतअंगेज प्रदर्शन देखने को मिला.

Republic Day 2022: ...जब राजपथ के ऊपर से तिरंगा लहराते हुए गुजरे Rudra और Dhruv Helicopters, देखें वीडियो

Rudra Formation.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश आज 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मना रहा है. परेड में फ्लाई पास्ट करते हुए एयरफोर्स (Air Force) के 75 विमानों का पराक्रम आसमान में नजर आया. रुद्र फॉर्मेशन के कॉकपिट मंजर ने दर्शकों का मन मोह लिया. 

इस फॉर्मेशन में 2 ध्रुव हेलीकॉप्टर और 2 ALH रुद्र हेलीकॉप्टर (Rudra Helicopters) ने हिस्सा लिया. इस फॉर्मेशन का नेतृत्व 301 आर्मी एविएशन स्पेशल ऑपरेशंस के कर्नल सुदीप्तो चाकी (Col Sudipto Chaki) ने किया. जब रुद्र फॉर्मेशन राजपथ से गुजरा तो वहां मौजूद हर दर्शक इस नजारे को देखकर रोमांचित हो गया.

रिपब्लिक डे परेड की शुरुआत 21 तोपों की सलामी के साथ हुई है. 4 एमआई-17वी5 हेलीकॉप्‍टर ने शुरुआत में राजपथ के ऊपर अपना प्रदर्शन दिखलाया जिसके बाद अलग-अलग वायुसेना के विमानों ने भी करतब दिखाए.

Republic Day 2022: 73वें गणतंत्र दिवस पर देख रही दुनिया भारत की सैन्य और सांस्कृतिक ताकत, इस बार क्या है खास?

किसने संभाली थी राजपथ परेड की कमान?

देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर आयोजित परेड की कमान परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली और मेजर जनरल आलोक काकर परेड के सेकेंड-इन-कमांड रहे. अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित विजय कुमार मिश्रा दूसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी हैं. वह भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1985 में जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 17वीं बटालियन में नियुक्ति के साथ सेना में शामिल किया गया था.
 

जब राजपथ पर दी गई 21 तोपों की सलामी

राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान की धुन बजाई गई. परंपरा के मुताबिक 21 तोपों की सलामी 871 फील्ड रेजिमेंट की 'सेरेमोनियल बैटरी' द्वारा दी गई, जिसकी कमान लेफ्टिनेंट कर्नल जितेंद्र सिंह मेहता ने संभाली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परम वीर चक्र और अशोक चक्र समेत सर्वोच्च वीरता पुरस्कार विजेता जवानों को सम्मानित किया. इस दौरान 'वाइनग्लास फॉर्मेशन' में उड़ रहे चार एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टरों ने फूल भी बरसाए.

यह भी पढ़ें-
Republic Day 2022: Manipur का गमछा, Uttarakhand की टोपी, ऐसा रहा गणतंत्र दिवस पर PM Modi का लुक
Republic Day 2022: -40 डिग्री सेल्सियस तापमान में तिरंगे को सलामी दे रहे ITBP के हिमवीर, देखें तस्वीरें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement