Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ISRO के नए चीफ S Somanath के बारे में जरूरी बातें जो आपको पता होनी चाहिए

ISRO चीफ बनने से पहले सोमनाथ GSAT-MK11 (F09) को अपग्रेड करने में लगे हुए थे ताकि भारी संचार सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में लॉन्च किया जा सके.

ISRO के नए चीफ S Somanath के बारे में जरूरी बातें जो आपको पता होनी चाहिए

ISRO chief S Somanath

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: S Somnath भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नए चीफ बन गए हैं. इससे पहले सोमनाथ विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) के डायरेक्टर और ISRO के प्रमुख वैज्ञानिक का पदभार संभाल चुके हैं.

VSSC से पहले सोमनाथ तिरुवनंतपुरम स्थित लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर के डायरेक्टर भी रहे हैं. सोमनाथ ने रॉकेट्स के डेवलपमेंट से जुड़े कामों में बहुत योगदान दिया है. वे लॉन्च व्हीकल की डिजाइनिंग करने में माहिर हैं और इसके अलावा स्ट्रक्चरल डिजाइन, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स और पाइरोटेक्नीक्स के एक्सपर्ट हैं.

ISRO चीफ बनने से पहले सोमनाथ GSAT-MK11 (F09) को अपग्रेड करने में लगे हुए थे ताकि भारी संचार सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में लॉन्च किया जा सके. इसके अलावा सोमनाथ GSAT-6A और PSLV-C41 को बेहतर बनाने का काम भी कर चुके हैं ताकि रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स को सही तरीके से लॉन्च किया जा सके.

Mechanical Engineering में ली थी डिग्री

जुलाई 1963 में जन्मे सोमनाथ ने केरल यूनीवर्सिटी से Mechanical Engineering की डिग्री ली थी. वह सेकेंड रैंक के साथ इस एग्जाम में पास हुए थे. इसके बाद पोस्ट ग्रैजुएशन उन्होंने Indian Institute of Science (IISc) बेंगलुरू से Aerospace Engineering में की. यहां उन्हें बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए गोल्ड मेडल मिला था.

सोमनाथ को Astronautical Society of India (ASI) से स्पेस गोल्ड मेडल मिल चुका है. इसके अलावा GSLV Mk-III के लिए इसरो से Excellence Award-2014 भी मिल चुका है.

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे बदलें Voter ID कार्ड में अपने घर का पता, ऑनलाइन करना होगा यह काम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement