Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kerala Government ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट में हिजाब पहनने की मांग खारिज की, जानें क्या कहा

केरल सरकार ने पुलिस कैडेट प्रोजेक्ट में हिजाब पहनने की मांग को खारिज करते हुए कहा है कि इससे राज्य की धर्मनिरपेक्षता प्रभावित हो सकती है.

Latest News
Kerala Government ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट में हिजाब पहनने की मांग खारिज की, जानें क्या कहा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केरल सरकार ने मुस्लिम छात्रा की हिजाब पहनने की अनुमति संबंधी मांग खारिज कर दिा है. मुस्लिम छात्रा ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोजेक्ट में धार्मिक रिवाजों के तहत हिजाब और पूरी बांह की ड्रेस पहनने की इजाजत मांगी थी. सरकार ने इसे खारिज करते हुए कहा कि राज्य पुलिस के कार्यक्रम में इस तरह की छूट से धर्मनिरपेक्षता काफी प्रभावित होगी. 

खास प्रोजेक्ट है एसपीसी
स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) प्रोजेक्ट स्कूल-आधारित युवा विकास पहल है. इसमें हाई स्कूल के छात्रों को लोकतांत्रिक समाज के मूल्यों को समझाने और उन्हें विकसित करने के लिए खास ट्रेनिंग दी जाती है. राज्य के गृह विभाग ने इस याचिका पर विचार करने के बाद इसे खारिज कर दिया है.

पढ़ें: Taliban का फरमान-अब हिजाब पहनकर ही नहाएंगी महिलाएं

गृह विभाग ने माना कि छात्रा की मांग ठीक नहीं 
राज्य के गृह विभाग ने अपने आदेश में कहा कि सरकार ने छात्रा की मांग पर हर पहलू से पूरी सतर्कता के साथ विचार किया है. सभी पहलुओं को परखने के बाद हमारा स्पष्ट मानना है कि शिकायतकर्ता की मांग पर विचार नहीं किया जा सकता है.  अगर स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोजेक्ट में इस तरह की छूट पर गौर किया जाता है, तो ऐसी मांग दूसरे बलों में उठ सकती है. इस प्रक्रिया से राज्य की धर्मनिरपेक्षता प्रभावित हो सकती है.

'इस तरह के फैसलों से सही संकेत नहीं मिलेगा'
सरकार ने कहा कि हम ऐसी कोई छूट नहीं दे सकते हैं. ऐसे संकेत देना सही नहीं होगा कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोजेक्ट में धार्मिक प्रतीकों को दिखाया किया जाता है. स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स की फैकल्टी ने कहा था कि इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार सिर पर दुपट्टा और पूरी बाजू की पोशाक पहनने की इजाजत नहीं होगी. इस फैसले के बाद छात्रा ने अदालत का रुख किया था. अदालत के बाद अब सरकार ने भी उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement