Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Unique Wedding: सिर्फ दूल्हे ने ही नहीं दुल्हन ने भरी मांग, देखिए अनोखी शादी की मजेदार तस्वीरें

सिंदूर लगाने का इतिहास बहुत पुराना है. सोशल मीडिया पर वायरल विडियो में दूल्हा और दुल्हन दोनों सिंदूर लगाते नजर आ रहे हैं.

Unique Wedding: सिर्फ दूल्हे ने ही नहीं दुल्हन ने भरी मांग, देखिए अनोखी शादी की मजेदार तस्वीरें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शादी में होने वाले रीति रिवाजों में एक रस्म मांग भरने की भी होती है. फेरो के समय दूल्हा दुल्हन की मांग भरता है. हिंदू धर्म में मांग भरने को बहुत जरूरी माना गया है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, लड़का अपनी होने वाली पत्नी की मांग भरता है. लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुछ तस्वीरों में बिलकुल अलग नजारा दिख रहा है. तस्वीरों में दूल्हे की जगह दुल्हन मांग भरती नजर आ रही है. दोनों ऐसा करते हुए बेहद खुश नजर आ रहे हैं. 

दुल्हन ने भरी दूल्हे की मांग
शादी में दूल्हे की जगह दुल्हन द्वारा मांग भरने का मामला शायद ही इससे पहले कहीं सुना और देखा गया हो. लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. रीति-रिवाजों को अपनाने के अलग तरीके को देख लोग कपल की सोशल मीडिया पर प्रशंसा कर रहे हैं. शादी के मंडप में दूल्हा और दुल्हन बैठे होते हैं. पहले दूल्हा मांग में सिंदूर भरता है और फिर दुल्हन भी हाथ में सिंदूर लेकर दूल्हे की मांग भर देती है. मांग भरने के नए तरीके को लोग सोशल मीडिया पर बहुत पसंद कर रहे हैं.

ये भी पढे़ः Alia Ranbir Wedding Date: रणबीर की बहन ने बताई शादी की तारीख! नीतू कपूर बोलीं- 'शी इज बेस्ट' 

जानिए सिंदूर का इतिहास 
सिंदूर लगाने का इतिहास बहुत पुराना है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती और मां सीता भी मांग में  सिंदूर भरती थीं. कहा जाता है कि पार्वती शिव जी को बुरी शक्तियों से बचाने के लिए और सीता अपने पति राम की लंबी उम्र के लिए सिंदूर लगाती थीं. वहीं अगर सिंदूर के रंग की बात करें तो उसके दो रंग होते हैं. कुछ लोग लाल तो कुछ पीले रंग के सिंदूर का इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ेंः Ranbir- Alia की मेहंदी सेरेमनी में चमकीं ये दो सुपरस्टार बहनें, PHOTOS में देखें- शानदार लुक 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement