Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Up Nikay Chunav 2023: यूपी के 37 जिलों में वोटिंग, सीएम योगी-मायावती ने डाला वोट, पढ़ें पल-पल के अपडेट्स

Up Nikay Chunav 2023 voting: उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव के लिए 37 जिलों में वोटिंग जारी है. पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है. सीएम योगी, मायावती समेत कई दिग्गजों ने वोट डाल दिया है.

Up Nikay Chunav 2023: यूपी के 37 जिलों में वोटिंग, सीएम योगी-मायावती ने डाला वोट, पढ़ें पल-पल के अपडेट्स

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के 9 मंडलों के 37 जिलों में गुरुवार सुबह से ही वोटिंग चल रही है. वोटिंग की शुरुआत सुबह 7 बजे से हुई है. मतदान शाम छह बजे तक होगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि बृहस्पतिवार को मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जबकि बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ में वोट डाला. मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक हैंडल से किए गए ट्वीट में वोट डालने के बाद की अपनी तस्वीर टैग की. 

मायावती ने ट्वीट किया, 'आज नगर निकाय चुनाव-2023 के लिए गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान हमारा अधिकार होने के साथ ही प्रमुख कर्तव्य भी है. अपने नगर निकाय को और अधिक सशक्त करने के लिए आप भी मतदान अवश्य करें. भारत माता की जय!'

ये भी पढ़ें: The Kerala Story: धर्म परिवर्तन और ISIS कनेक्शन, आखिर इस फिल्म को बैन क्यों करवाना चाहती है कांग्रेस?

वोट डालने के बाद सीएम योगी ने कहा, 'ईश्वर की कृपा है कि कितना सुहावना मौसम है. वास्तव में जनता नगरीय सरकार भी अच्छी चुने, मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए इसे मैं ईश्वर की विशेष कृपा मानता हूं. प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की हैं.'

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ में वोट डाला. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'पहले चरण के तहत प्रदेश में चुनाव हो रहा है. हमारी पार्टी यह चुनाव अपने बलबूते पर पूरी तैयारी और दमदारी से लड़ रही है. हमें पूरा भरोसा है कि हमारी पार्टी को अच्छा नतीजा मिलेगा.'

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी लखनऊ में वोट डाला. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का भी लखनऊ में वोट डालने का कार्यक्रम है. 

पहले चरण के तहत कहां-कहां हो रही वोटिंग?

पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं. इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे. पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44 हजार से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: The Kerala Story: केरल से कैसे गायब हुईं 32 हजार महिलाएं? दिल दहला देगी ये कहानी

आयोग के बयान के अनुसार नगर निगमों के 10 पार्षदों समेत कुल 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे नगर निकाय चुनावों को शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों के असर के आकलन की कसौटी माना जा रहा है. 

राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव कराने में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी. उन्होंने कहा कि अव्यवस्था फैलाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखकर उनके विरूद्ध समय से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अधिकारियों के अनुसार मतदान को भयमुक्त माहौल में कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. 

विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 19,880 निरीक्षक-उपनिरीक्षक, 101477 मुख्य आरक्षी-आरक्षी, 47985 होमगार्ड, पीएसी की 86 कंपनियां, सीएपीएफ की 35 कंपनियां और 7,500 प्रशिक्षण ले रहे उप निरीक्षक तैनात किए गए हैं. 

चुनाव के मुताबिक प्रदेश में दो चरणों में चार मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी. नगर निगमों के महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से होगा, जबकि बाकी पदों के लिए मतदान मतपत्र से होगा. (इनपुट: PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement