Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather: वीकेंड पर सुहाना हुआ मौसम, दिल्ली-NCR में बारिश, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Weather Update, IMD Predicts Rainfall: दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिन से रिमझिम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा कि 1 अगस्त तक उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होगी.

Weather: वीकेंड पर सुहाना हुआ मौसम, दिल्ली-NCR में बारिश, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

दिल्ली में रिमझिम बारिश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून की बारिश देखने को मिल रही है. कई महीनों से गर्मी का सितम झेल रही राजधानी दिल्ली में भी मौसम (Delhi Weather) सुहाना हो गया है. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार से बादल छाए हुए हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही है. पिछले दो दिनों से ऐसा ही मौसम है और इसी वजह से रहवासियों को उमस से राहत मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज दिनभर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. अगर ताममान की बात करें तो राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तामपान 25 डिग्री और अधिकतम ताममान 33 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. 

दिल्ली में सफर करने वाले इन रूट्स से बचें
जानकारी के मुताबिक, लगातार बारिश के चलते दिल्ली में यातायात प्रभावित हो सकता है. इसलिए ट्राफिक पुलिस ने लोगों को जलभराव के कारण संभावित सड़क जाम के बारे में भी सतर्क किया और उन्हें कुछ सड़कों से बचने की सलाह दी. दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘रेलवे अंडरपास पुल प्रह्लादपुर पर यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है. जलभराव के कारण दोनों कैरिजवे बंद हैं. शूटिंग रेंज की ओर से आने वाले यात्री लाल कुआं रेड लाइट से बाएं मुड़ सकते हैं और बदरपुर की ओर से आने वाले यात्री मथुरा रोड के जरिए अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं.' यातायात पुलिस ने कहा, ‘न्यू रोहतक रोड पर आनंद पर्वत से जखीरा की ओर जाने वाले दोनों मार्गों में और गली नंबर-10, आनंद पर्वत के पास जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है. कृपया इन रास्तों से बचें.’ 

ये भी पढ़ें- सड़क पर बरतें सावधानी! भारत में चौंकाने वाले हैं एक्सीडेंट्स में मारे गए लोगों के आंकड़े

मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा’ मौसम विज्ञान विभाग ने पहले कहा था कि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव के क्षेत्र) के धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ते रहने की संभावना है और इस कारण बुधवार से उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

जोधपुर में बाढ़ जैसी स्थिति, राहत बचाव में जुटी सेना
राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर पिछले 24 घंटे भी जारी है. आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियों पर कुछ दिन के लिए विराम लगने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राज्‍य में कई जगह भारी बारिश हुई. सबसे अधिक बारिश संगरिया (हनुमानगढ़) में 10.7 सेंटीमीटर दर्ज की गई. अलवर के कोटकासिम में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई. उधर, जोधपुर के निचले इलाकों से पानी निकासी काम जारी है. इस सप्ताह भारी से भारी बारिश और उसके बाद जलभराव के कारण जोधपुर के कई इलाके बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं. राहत व बचाव कार्य में सेना की मदद ली गई है. जोधपुर जिले में सभी सरकारी व निजी स्कूल गत चार दिन से बंद हैं. 

ये भी पढ़ें- Ranchi: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी, इस बार आया ये मैसेज

देश के इन राज्यों में क्या है मौसम का हाल
मौसम विभाग ने दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर भारत में एक अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, साउथ कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम , मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में भारी बारिश के साथ बाढ़ का अलर्ट जारी किया है. वहीं, मध्य प्रदेश के 46 जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement