Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather News: बर्फबारी से पहाड़ों में बदला मौसम, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का तापमान

Weather Update: देश के कई राज्यों में तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा था. लेकिन उत्तर भारत के भागों पर हुई बर्फबारी के कारण मौसम बदल गया है.

Latest News
Weather News: बर्फबारी से पहाड़ों में बदला मौसम, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का तापमान

snowfall

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) पर बर्फबारी फिलहाल बंद हो गई है. हिमाचल प्रदेश में भी मौसम बदल गया है. लेकिन दो-तीन दिनों में पहाड़ों पर फिर से ताजा बर्फबारी होने की संभावना है. दक्षिण भारत के भागों पर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र आने वाला है जिससे बारिश काफी बढ़ जाएगी. 

प्रमुख महानगरों का मौसम 
दिल्ली: दिल्ली और NCR में मौसम सामान्य रूप से ठंड रहेगा. दिन में धूप रहेगी. अधिकतम तापमान 28 डिग्री रिकार्ड किया जाएगा. रात में पारा 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

मुंबई: मुंबई में आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन मौसम शुष्क रहेगा. सुबह के तापमान में गिरावट होगी और यह 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिन में पारा 34 डिग्री रहेगा.  

कोलकाता: कोलकाता में भी आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन मौसम शुष्क रहने की संभावना. अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

चेन्नई: बारिश कम हो गई है. हालांकि बादल बने रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश भी जारी रह सकती है. दिन में पारा 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.  

ये भी पढ़ें- Weather: इन राज्यों में आज बारिश के आसार, पहाड़ों में बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

उत्तर भारत में पहाड़ों पर भारी हिमपात 
नवंबर के शुरुआती दिनों में देश के ज्यादातर शहरों में दिन और रात के तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किए जा रहे थे. लेकिन उत्तर भारत के भागों पर हुई बर्फबारी के बाद अब तापमान में गिरावट हो रही है. 16, 17 और 18 नवंबर को न्यूनतम तापमान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में भी गिरेंगे. दिन के तापमान में अभी व्यापक गिरावट की संभावना नहीं है.  

18 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर भारत के पहाड़ों पर पहुंच सकता है जिसके प्रभाव से जम्मू कश्मीर के पश्चिमी भागों में 18 नवंबर की रात से ही बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 19 नवंबर से मौसम करवट लेगा. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर भी 19 नवंबर से मौसम में बदलाव की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें- श्रद्धा के टुकड़े करने के बाद घाव का इलाज कराने गया था आफताब, डॉक्टर ने खोले राज

बंगाल की खाड़ी पार बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र 
दक्षिण भारत के भागों में केरल और कर्नाटक के कुछ भागों तथा कोयंबटूर समेत तमिलनाडु के आंतरिक इलाकों में बारिश हो रही है. बाकी जगहों पर बारिश की गतिविधियां बंद हो गई हैं. हालांकि एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र आज यानी 16 नवंबर को बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन सकता है जिसके प्रभाव से जल्द ही उत्तर पूर्वी मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाएगा और दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. 

अनुमान है कि 19 नवंबर से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक के अधिकांश इलाकों में मध्यम से तेज वर्षा होगी. इस दौरान चेन्नई, पुडुचेरी, कडलूर, तंजावुर, पंबन, वेल्लोर, मदुरई, नेल्लूर, श्रीहरिकोटा, प्रकाशन और आसपास के कुछ शहरों में मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है. साथ ही कुछ भागों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement