Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा... कौन हैं ये 5 लोग जिन्हें AAP भेज रही राज्यसभा

पांच में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए 31 मार्च को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है.

संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा... कौन हैं ये 5 लोग जिन्हें AAP भेज रही राज्यसभा

आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए पांचों नामों का ऐलान कर दिया है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पंजाब की 7 राज्यसभा सीटों में से 5 का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हो रहा है. इन पांचों राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन करने की आज आखिरी तारीख है. इन सीटों पर 31 मार्च को मतदान होना है. इससे पहले आज यानी सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) ने इन पांचों सीटों के लिए नामों का ऐलान कर दिया है. इस बार पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 117 में से 92 सीटें जीतीं हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सूबे की 7 में से 6 राज्यसभा सीट आप के खाते में जाएंगी. पंजाब में जिन 5 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है उनमें सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल और शमशेर सिंह दुल्लो शामिल हैं. पढ़ें पुष्पेंद्र कुमार की खास रिपोर्ट

ये पांच नाम किए तय
आप ने पांच राज्यसभा सीटों के लिए दिल्ली के विधायक राघव चड्ढा, क्रिकेटर राघव चड्ढा, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर अशोक मित्तल और उद्योगपति संजीव अरोड़ा का नाम तय किया है.  

संदीप पाठक
पंजाब में आम आदमी पार्टी की बड़ी जीत के पीछे जिस रणनीतिकार का नाम उभर कर सामने आया है, शख्स थे संदीप पाठक आईआईटी दिल्ली में पढ़े हैं. डॉ संदीप पाठक (Dr. Sandeep Pathak) ने तीन साल पंजाब में डेरा डालकर बूथ लेवल तक संगठन बनाया. डॉ संदीप पाठक आईआईटी में फिजिक्स के जाने माने प्रोफेसर हैं. वह लंदन में रहकर नौकरी कर रहे थे. वहां से लौटकर वह पंजाब में आप के लिए लंबे समय से काम कर रहे थे. उन्हें आप की पंजाब की जीत में श्रेय दिया जा रहा है. संदीप पाठक को अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान का करीबी माना जाता है. 

यह भी पढ़ेंः राघव चड्ढा, हरभजन सिंह और डॉ. संदीप पाठक को राज्यसभा भेजेगी AAP, ये 5 नाम तय

अशोक मित्तल 
अशोक मित्तल (Ashok Mittal) पंजाब की जानी मानी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) के फाउंडर हैं. शिक्षा के क्षेत्र में अपने काम और समाज सेवा के लिए जाने जाते हैं. सामान्य परिवार से आने वाले अशोक मित्तल ने अपने दम पर सफलता प्राप्त की. भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक है. इसमें 50 से अधिक देशों से छात्र पढ़ने आते हैं. LPU की पहचान विश्व के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में से एक है.  

राघव चड्ढा
आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा (Raghav Chadda) दिल्ली से विधायक हैं. पंजाब चुनाव के लिए राघव चड्ढा को पार्टी का को इंचार्ज बनाया गया था. पार्टी मानती है की राघव चड्ढा काफी समय से पार्टी से पार्टी के लिए अच्छा काम कर रहे है और पंजाब जीत में भी उनकी अहम भूमिका रही है. पिछले एक साल से वे पंजाब में कार्यकर्ताओं के साथ काम कर रहे थे. पार्टी का मानना है कि राघव चड्ढा संसद में काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

हरभजन सिंह 
हरभजन सिंह क्रिकेट की दुनिया का जाना-पहचाना नाम है. प्रसिद्ध क्रिकेटर हरभजन सिंह ने पंजाब चुनाव से पहले ही क्रिकेट से संन्यास लिया था. 18 साल के लंबे करियर में हरभजन ने 700 अंतर्राष्ट्रीय विकट लिए हैं. इसके अलावा हरभजन सिंह पंजाब में समाजसेवा काम भी करते हैं. हरभजन सिंह वैसे तो 12वीं क्लास तक ही पढ़े हैं लेकिन पीएचडी की डिग्री भी उनके पास है. फ्रांस की Ecole Superieure Robert de Sorbon यूनिवर्सिटी ने हरभजन सिंह को खेलों के क्षेत्र में योगदान के लिए PHD की मानद डिग्री दी है. पंजाब सरकार ने 2001 में उन्हें पंजाब पुलिस में डीएसपी बनाया था.

संजीव अरोड़ा
संजीव अरोड़ा (Sanjeev Arora) पंजाब के बड़े उद्योगपति है. कृष्णा प्राण ब्रैस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते हैं. उन्होंने माता-पिता की कैंसर से मृत्यु के बाद ट्रस्ट शुरू किया था. पिछले 15 साल से वह पंजाब की सेवा कर रहे हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement