Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron से भी ज्यादा खतरनाक होगा Covid का अगला वेरिएंट, WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि कोरोना का अगला वेरिएंट ओमिक्रोन से भी कहीं ज्यादा संक्रामक हो सकता है. 

Omicron से भी ज्यादा खतरनाक होगा Covid का अगला वेरिएंट, WHO ने दी चेतावनी

देश से टला नहीं है कोविड संकट. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोरोना वायरस (corona virus) का ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट दुनियाभर में कहर बरपा रहा है. भारत में भी इसके दो लाख से अधिक मामले रोजाना सामने आ रहे हैं. इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस का अगला वेरिएंट ओमिक्रोन से कहीं ज्यादा संक्रामक हो सकता है. हालांकि वैज्ञानिकों ने यह साफ नहीं किया कि अगला वेरिएंट जानलेवा होगा या नहीं. 

यह भी पढ़ेंः सबसे पहले कहां हुई थी Republic Day की परेड, कौन था मुख्‍य अतिथि?

कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट अब तक का सबसे संक्रामक वेरिएंट बताया जा रहा है. हालांकि यह डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम जानलेवा है. WHO में कोविड-19 की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केर्खोव ने सोशल मीडिया चैनल्स पर एक लाइव परिचर्चा में कहा कि हेल्थ बॉडी ने पिछले सप्ताह तकरीबन 2 करोड़ 10 लाख मामले दर्ज किए हैं. तेजी से फैल रहे ओमिक्रोन वेरिएंट के साप्ताहिक मामलों ने यह नया वैश्विक रिकॉर्ड स्थापित किया है. हालांकि ये पिछले सभी वेरिएंट्स जितना खतरनाक नहीं है, जिनके आते ही अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी थी.

यह भी पढ़ेंः Republic Day 2022: दुनिया की इकलौती घुड़सवार सेना है 61 cavalry, करती है राष्ट्रपति की सुरक्षा

अगला वेरिएंट होगा ज्यादा ताकतवर 
वैन केर्खोव का कहना है कि कोरोना का अगला वेरिएंट ऑफ कन्सर्न ज्यादा ताकतवर होगा. इसका ट्रांसमिशन रेट अधिक होगा और ये पूरी दुनिया में फैल रहे मौजूदा वेरिएंट को पीछे छोड़ देगा. दूसरी तरफ वैज्ञानिक इससे पहले यह भी साफ कर चुके हैं कि वायरस समय के साथ हल्के स्ट्रेन में म्यूटेट होगा और लोग पिछले वेरिएंट्स के मुकाबले कम बीमार पड़ेंगे. वैन का कहना है कि हम अगले वेरिएंट के हल्के होने की उम्मीद जरूर कर सकते हैं. लेकिन वास्तव में ऐसा होगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement