Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

APEC सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे पीएम मोदी, US 2+2 वार्ता से दूरी, क्या है वजह

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी APEC शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे. प्रधानमंत्री की जगह कोई और केंद्रीय मंत्री, बैठक में शामिल हो सकता है. जानिए वजह.

APEC सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे पीएम मोदी, US 2+2 वार्ता से दूरी, क्या है वजह

PM Narendra Modi.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन 5वीं 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भारत आने वाले हैं. इस यात्रा का मकसद वैश्विक साझेदारी और भारत-प्रशांत सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे. उनकी जगह पर विदेशमंत्री या किसी अन्य केंद्रीय मंत्री को बैठक में शामिल होना होगा. 2+2 बैठक बेहद अहम है और इस बैठक में भारत के खिलाफ कनाडा के आरोपों पर मतभेदों पर भी चर्चा होगी. 10 नवंबर को होने वाली इस अहम बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है.

उम्मीद है कि इस वार्ता में दोनों देश अपनी वैश्विक साझेदारी के संकल्प को दोहराएंगे. देशों के बीच भू-राजनीतिक तनाव भी बढ़ रहा है. कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड पर भी भारत सरकार के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं. इन मुद्दों को लेकर बैठक में चर्चा हो सकती है. सरकार और अमेरिका के बीच कुछ मतभेद भी हैं. ऐसे में इस अहम बैठक में पीएम मोदी का शामिल न होना बड़ा संकेत माना जा रहा है. आइए जानते हैं पीएम मोदी क्यों बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: शराब नीति में अरविंद केजरीवाल से ED की पूछताछ आज, हो जाएंगे गिरफ्तार?

क्यों पीएम मोदी बैठक से बनाएंगे दूरी?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक से दूरी बना सकते हैं. सरकार ने अभी तक इस मुद्दे पर आधिकारिक तौर पर नहीं कुछ कहा है लेकिन माना जा रहा है कि 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते पीएम मोदी ऐसा करेंगे. यह बैठक 10 नवंबर को हो रही है, वहीं पीएम मोदी 5 राज्यों में जमकर चुनाव प्रचार करने वाले हैं. ऐसे में उनका बैठक में शामिल होना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें- यूपी में अखिलेश यादव ने चला 65 सीटों का दांव, क्या INDIA गठबंधन को होगा मंजूर?

कई अहम बैठकों से पीएम बनाएंगे दूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में ही APEC शिखर सम्मेलन के लिए सैन फ्रांसिस्को की यात्रा भी रद्द करेंगे. उनकी जगह विदेशमंत्री एस जयशंकर या किसी और को नामित किया जा सकता है. जून में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत को आमंत्रित किया था लेकिन विधानसभा चुनावों में व्यस्तता की वजह से पीएम मोदी इस बैठक से दूरी बनाएंगे.

यह भी पढ़ें- एक सप्ताह में 17 रुपये महंगी हुई प्याज, जानिए सरकार कहां बेच रही 25 रुपये किलो के भाव

बैठक में किस बात पर रहेगा जोर?
APEC की बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जो बाइडेन के बीच अहम बातचीत होने वाली है. जस्टिन ट्रूडो भी इस अहम बैठक में शामिल होने वाले हैं. भारत ने हाल ही में 41 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित किया था, तब से ही भारत-कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement