Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोदी कैबिनेट की तरह हो सकता है योगी 2.0 मंत्रिमंडल, इन्हें मिलेगी वरीयता

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया है. इसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं. 

मोदी कैबिनेट की तरह हो सकता है योगी 2.0 मंत्रिमंडल, इन्हें मिलेगी वरीयता

yogi modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद योगी मंत्रिमंडल के गठन (Up Cm Yogi Adityanath Oath Taking Ceremony) की तैयारी तेजी से हो रही है. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसमें 200 से अधिक वीवीआईपी (VVIP) को न्योता भेजा गया है. सभी बड़े विपक्षी नेताओं को शपथग्रहण में आमंत्रित किया गया है. बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी भी अभी से शुरू कर दी है. ऐसे में योगी मंत्रिमंडल में इसकी झलक देखी जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक योगी मंत्रिमंडल में भी मोदी कैबिनेट की तरह नौकरशाह और अनुभव को तरजीह दी जा सकती है. 

इन्हें मिल सकता है मौका
दरअसल पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, हरदीप सिंह पुरी, आरसीपी सिंह और जनरल वीके सिंह जैसे मंत्री अलग-अलग सेवाओं से जुड़े हुए हैं. इसी तरह योगी आदित्यनाथ की सरकार में नौकरशाही के चेहरों को शामिल करने की कवायद हो रही है. इनमें नौकरशाही से राजनीति में आने वाले एमएलसी अरविंद शर्मा, चुनाव जीतकर आने वाले पूर्व एडीजी असीम अरुण तथा ईडी के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः बुरा न मानो Holi है: नेता जी की फीकी होली, चढ़ा इन्हें न रंग!

जातीय समीकरण और महिलाओं को भी साधा जाएगा
मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय और जातीय समीकरण का खास ख्याल रखा जाएगा. सूत्रों का कहना है कि चुनाव के बाद कहा गया था कि भाजपा की जीत में साइलेंट मतदाता खासतौर पर महिला मतदाताओं का बड़ा योगदान होगा. आगामी लोकसभा चुनाव का खास ख्याल रखते हुए प्रदेश की महिलाओं को अपने पक्ष में बनाए रखने की कोशिश भाजपा की ओर से होगी.  

नए चेहरों को भी मिलेगा मौका
पार्टी नए चेहरों को आगे लाने के साथ विभिन्न क्षेत्रों के बीच संतुलन साधने की भी कोशिश करेगी. इसके अलावा 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति के अनुसार कामकाज को आगे बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई है. चुनाव में योगी सरकार के 11 मंत्रियों की हार के बार नए चेहरों के लिए जगह बनी हुई है. वहीं कुछ मंत्री चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर चले गए. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement