Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMD Alerts: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

India Meteorological Department Alerts : शुक्रवार को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से भारी तबाही मची है. अब मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. बारिश के दौरान लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी जारी की गई है...

IMD Alerts: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

बारिश की तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने कई राज्यों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश (Heavy Rain) की आशंका जताई है. शुक्रवार को अमरनाथ गुफा (Amarnath cave) के पास बादल फटने से भारी तबाही मची. मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि 10 जुलाई को जम्मू एवं कश्मीर में फिर भारी बारिश हो सकती है. गौरतलब है शुक्रवार को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 13 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है.

सिर्फ उत्तर नहीं दक्षिण भारत में भी भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. गुजरात की स्थिति भी कुछ  ऐसी ही है. तेलंगना से एक डराने वाली तस्वीर सामने आ रही है. यहां 30 स्कूली छात्रों को ले जा रही एक बस जलजमाव की वजह से पानी में डूब गई. हालांकि, स्थानीय लोगों ने बस में सवार सभी बच्चों को बचा लिया. यह वीडियो सोशल मीडिया वायरल है.

इस बीच, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. इन इलाकों में लोगों को बारिश के दौरान बाहर न निकलने की चेतावनी जारी की गई है. 

पूरे देश में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में 13 जुलाई तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आइए जानते हैं किस दिन किस राज्य में ज्यादा खतरा है.

IMD Alart

आने वाले दिनों में भारत में दो चक्रवाती तूफान सक्रिय हैं. एक दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और इसके आसपास के इलाके में, वहीं दूसरा उत्तर-पश्चिम और उससे सटे बंगाल की खाड़ी में सक्रिय है.

यह भी पढ़ें, हर साल आकाशीय बिजली ले रही हजारों की जान, जानिए क्यों बढ़ती ही जा रही है यह संख्या

अगले 5 दिनों यानी 13 जुलाई तक छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका है. इन इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में बारिश के दौरान लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है.

10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में, 10 से 12 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में और 11-12 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश की आशंका है. अगले 5 दिनों में उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement