Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Deoghar International Airport: देवघर एयरपोर्ट से अगले महीने शुरू होंगी फ्लाइट्स, PM करेंगे उद्घाटन

झारखंड के देवघर में आगामी 15 जुलाई से शुरू होने वाले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले के पहले वहां के नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Deoghar International Airport) से उड़ानें शुरू हो जाएंगी. इसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने देवघर आएंगे.

Deoghar International Airport: देवघर एयरपोर्ट से ��अगले महीने शुरू होंगी फ्लाइट्स, PM करेंगे उद्घाटन

देवघर इंटरनैशनल एयरपोर्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: झारखंड के देवघर में आगामी 15 जुलाई से शुरू होने वाले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले के पहले वहां के नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Deoghar International Airport) से उड़ानें शुरू हो जाएंगी. इसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने देवघर आएंगे.

यह झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, लेकिन पहले फेज में यहां से डोमेस्टिक फ्लाइट की सेवाएं शुरू की जाएंगी. पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित घरेलू उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं. देवघर राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से भविष्य में विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी.

डीजीसीए (डायरेक्टर जेनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने देवघर एयरपोर्ट को डोमेस्टिक उड़ानों के लिए बीते 11 अप्रैल को ही लाइसेंस जारी कर दिया है. इसके बाद बीते 8 जून को इस एयरपोर्ट से इंडिगो की एयर बस-320 ने ट्रायल के तौर पर उड़ान भरी. 

देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया है कि यहां से पहले दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु और रांची के लिए नियमित उड़ान सेवा शुरू होगी. इसके लिए इंडिगो और स्पाइसजेट ने अपनी तरफ से अप्रूवल मिल गया है. एयर एशिया समेत अन्य विमानन कम्पनियों ने भी देवघर एयरपोर्ट से अपनी सेवाएं देने की इच्छा जाहिर की हैं.

इस एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इसमें 50 फीसदी अंशदान डीआरडीओ का है। जाहिर है यह हवाई अड्डा सामरिक नजरिए से भी अत्यंत महत्वपूर्ण होगा. एयरपोर्ट की इमारत पर यहां के विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई है. इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है, जो दूर से ही दिखता है. ऐसा ही पंचशूल बाबा वैद्यनाथ मंदिर में भी है.

इस एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. अब आगामी 12 जुलाई को संभावित उदघाटन कार्यक्रम की तैयारियों और प्रधानमंत्री के देवघर आगमन के कार्यक्रम को लेकर नागर विमानन विभाग के सचिव राजीव बंसल ने झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की. स्थानीय बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के मुताबिक एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री देवघर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

देवघर में प्रतिवर्ष सावन में एक महीने तक विशाल श्रावणी मेले का आयोजन होता है, जिसमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिदिन करीब एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं.  जाहिर है मेले के पहले यहां से उड़ान सेवाएं शुरू होने से बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं पर काफी सहुलियत होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement