Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कूनो पार्क से सटे इलाकों में 'चीते की रफ्तार' से बढ़ीं जमीनों की कीमतें!

कूनो पार्क में 17 सितंबर को पीएम मोदी चीतों को छोड़ेंगे. इस खबर से जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं. पढ़ें अनिल दुबे की रिपोर्ट...

कूनो पार्क से सटे इलाकों में 'चीते की रफ्तार' से बढ़ीं जमीनों की कीमतें!

चीता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीते आने वाले हैं. जैसे ही इसकी सूचना मिली, कूनो नेशनल पार्क से सटे इलाकों में जमीन के भाव आसमान छूने लगे. वहीं पर्यटन और रोजगार बढ़ने की उम्मीद में आसपास के गांव वालों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

3 दशक पहले एशियाई शेरों के लिए इस कूनो पार्क को विकसित किया गया था. अब 17 सितंबर को नामीबिया से लाए गए चीते पार्क में छोड़े जाएंगे. इन चीतों की पार्क में शिफ्टिंग स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से पिंजरा खोलकर करेंगे.

इन इलाकों में चीतों के आने की खबर से आसपास के गांव के लोग बेहद खुश हैं. नेशनल पार्क के आसपास के इलाकों में कुछ ही दिनों में जमीन के दाम आसमान छूने लगे हैं. गांव वालों का कहना है कि यहां जमीन खरीदने यूपी, बिहार, राजस्थान, दिल्ली सहित देश के कई राज्यों से लोग आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें, PM Modi जन्मदिन पर देंगे बिग गिफ्ट, 70 साल बाद फिर कुलांचे भरेगा चीता, जानिए तैयारियां

पहले इन इलाकों में जमीन 3 लाख रुपये बीघा तक कोई नहीं पूछता था. सिर्फ एक से दो महीने में इन जमीनों की कीमत 15 से 20 लाख रुपये प्रति बीघा तक पहुंच चुकी है.  पिछले एक महीने में कुछ रिसॉर्ट तो बनने भी लगे हैं. 

यह भी पढ़ें, अफ्रीका से आ रहे चीतों का हेल्थ चेकअप पूरा, जानिए संस्कृत भाषा से क्या है इनके नाम का रिश्ता

कूनो नेशनल पार्क के मुख्य गेट टिकटोली से पहले सेसइपुरा ले लेकर तमाम गांवों में जमीन की कीमतें अचानक से उछली हैं. ग्रामीण को उम्मीद है कि चीतों के आने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ लोगों के व्यवसाय में भी तेजी आएगी. इन उम्मीदों को लेकर गांव वालों में खुशी का माहौल है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement