Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

By Election: रामपुर-आजमगढ़ समेत तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग आज, कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

By Election: उत्तर प्रदेश की दो और पंजाब की एक लोकसभा सीट के अलावा चार अन्य राज्यों में विधानसभा की 7 सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. 

By Election: रामपुर-आजमगढ़ समेत तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग आज, कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

MCD चुनावों में इस बार कम मतदान हुआ है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तर प्रदेश में रामपुर (Rampur) और आजमगढ़ (Azamgarh) समेत देश की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए आज उपचुनाव (By Election) के लिए वोटिंग हो रही है. सुबह 7 बजे से इन सीटों पर मतदान शुरू हो जाएगा. पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर भी आज उपचुनाव हो रहा है. यहां से भगवंत मान सांसद थे लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत और मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था. इधर यूपी में सपा और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है. 

रामपुर और आजमगढ़ में कड़ी टक्कर 
उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ में बीजेपी और सपा के बीच सीधा मुकाबला है. यह दोनों ही सीटें सपा के पास थीं. दोनों सपा के गढ़ हैं. रामपुर से आजम खान सांसद थे वहीं आजमगढ़ से सपा प्रमुख अखिलेश यादव सांसद थे. दोनों ने विधानसभा चुनाव में जीत के बाद लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था. पूर्वांचल की आजमगढ़ सीट से भारतीय जनता पार्टी ने फिर से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने अपने चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा है. बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली उम्मीदवार हैं.    

ये भी पढ़ेंः Maharashtra Political Crisis: सरकारी आवास से मातोश्री पहुंचे ठाकरे, सूरत के लिए निकले दो और शिवसेना विधायक
 
दूसरी तरफ रामपुर से भाजपा ने घनश्याम लोधी को टिकट दिया है. लोधी कभी आजम खां के करीबी थे. 2022 विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने सपा छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. वहीं, सपा ने आजम के ही करीबी आसिम रजा का मैदान में उतारा है. बसपा ने रामपुर उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है. वहीं, कांग्रेस ने आजमगढ़ और रामपुर दोनों जगहों से ही अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. 

ये भी पढ़ेंः Draupadi Murmu की वजह से JMM के सामने संकट! आदिवासी राष्ट्रपति बनाएं या गठबंधन धर्म निभाएं

विधानसभा की किन सीटों पर हो रहे उपचुनाव
जिन सात विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरडोवाली, सुरमा और जुबराजनगर सीट शामिल है. इसके अलावा दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मंदारी और आंध्र प्रदेश की आत्मकुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement