Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Gaurav Train नेपाल में मां सीता के जन्मस्थान जनकपुर पहुंची, मधेश प्रदेश सीएम की अगुवाई में हुआ भव्य स्वागत

Bharat Gaurav Train 500 यात्रियों को लेकर जनकपुर पहुंची, भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थानों का कराएगी दर्शन.

Bharat Gaurav Train नेपाल में मां सीता के जन्मस्थान जनकपुर पहुंची, मधेश प्रदेश सीएम की अगुवाई में हुआ भव्य स्वागत

तस्वीर में देखिए भारत गौरव ट्रेन की एक झलक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत सरकार (Indian Government) की ओर से एक खास तरह की ट्रेन को चलाया जा रहा है. जो भगवान श्रीराम (Bhagwan Shree Ram) से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाने वाली भारत की पहली ट्रेन है. भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) 500 यात्रियों को लेकर नेपाल के जनकपुर पहुंची है. केंद्र सरकार (Central Government) का उद्देश्य है कि भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों का यात्रियों को दर्शन कराया जाए. इसी योजना को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने रामायण सर्किट का गठन किया है, जिसके तहत यह ट्रेन चलाई जा रही है.

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हुई थी रवाना 

आपको बता दें कि 14 कोच वाली ये भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) पहली बार नेपाल (Nepal) के जनकपुर पहुंची है. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, पंचवटी (नासिक), हम्पी, रामेश्वरम आदि स्थानों का भी यात्रियों को दर्शन कराएगी. यह सभी स्थान भगवान श्रीराम (Bhagwan Shree Ram) से जुड़े हुए हैं. मंगलवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से भारत गौरव ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर नेपाल के लिए रवाना किया गया था.

यह भी पढ़ेः जुमे की नमाज के बाद आज मस्जिदों से होगा ऐलान, मुसलमान 'अग्निवीर' बनें

नेपाल में हुआ भव्य स्वागत

गुरुवार को नेपाल (Nepal) के जनकपुर पहुंची भारत की पहली भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) का मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने भव्य स्वागत किया. जनकपुर धाम स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत करने के लिए मधेश प्रदेश के सीएम के साथ प्रदेश के उद्योग, पर्यटन और वन मंत्री शत्रुघ्न महतो, जनकपुरधाम के मेयर मनोज कुमार शाह भी मौजूद थे. इनके आलावा नेपाल रेलवे के महाप्रबंधक निरंजन झा, काठमांडू में भारतीय दूतावास के काउंसलर प्रसन्ना श्रीवास्तव भी ट्रेन में सवार यात्रियों स्वागत करने स्टेशन पर पहुंचे थे.

यह भी पढ़ेः Delhi Metro: बदलने वाली है दिल्ली वालों की जिंदगी, मेट्रो का ट्रेवल टाइम होगा एक चौथाई कम

भारतीय दूतावास ने प्रेस रिलीज जारी कर दी यात्रा की जानकारी 

भारतीय दूतावास (Indian embassy) ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि, पर्यटक जानकी मंदिर में दर्शन के लिए जाएंगे, जानकी मंदिर परिसर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे और गंगा आरत में भाग लेंगे. 24 जून को वे भारत गौरव ट्रेन से रामायण सर्किट मार्ग पर आगे की यात्रा के लिए सड़क मार्ग से सीतामढ़ी जाने से पहले जनकपुरधाम जाएंगे. भारतीय दूतावास के मुताबिक भारत गौरव ट्रेन के संचालन से भारत और नेपाल में पर्यटन को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement