trendingNowhindi4018674

Eggs Disadvantages: ज्यादा अंडा खाना है पसंद? जानें इससे होने वाले नुकसान

Side Effects of Egg: संडे हो या मंडे, रोज खाएं अंडे के तर्ज पर आप चलते हैं तो जान लें ये आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है.

Eggs Disadvantages: ज्यादा अंडा खाना है पसंद? जानें इससे होने वाले नुकसान
ज्यादा अंडे भी करते हैं नुकसान, जानिए कैसे

डीएनए हिंदी : डीएनए हिंदीः अगर आपको लगता है कि हाई प्रोटीन डाइट आपके लिए अच्छा है और आप खूब अंडे खा रहे तो बता दें कि अंडे में प्रोटीन के साथ फैट भी होता है और ये हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बनता है. अंडे का यलो पार्ट अगर आप खाते हैं तो आपके लिए ये सही नहीं है. 
ये बात बिलकुल सही है कि अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का होता है और ये हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है लेकिन तभी जब आप इसे सीमित मात्रा में खाएं और और कोलेस्ट्रॉल हो तो आप यलो पार्ट बिलकुल न खाएं. चलिए जानें कि अगर आप ज्यादा अंडे खाते हैं तो ये आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: सफेद दाग से स्किन डिजीज तक के लिए जिम्मेदार है इस विटामिन की कमी  

ये लोग रोज़ न खाएं अंडे

वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोग होते हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए बेहद हानिकारक होता है. बहुत ज्यादा अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है.

बहुत ज्यादा कैलोरी

एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं. वहीं नाश्ते में केवल तीन फ्राई अंडे खाने से ही लगभग 225 कैलोरी मिलती हैं. तो ज्यादा अंडे खाने से इनमें मौजूद कैलोरी की उच्च मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- इम्युनिटी का पावरहाउस हैं ये चीजें, बदलते मौसम में बीमारियां नहीं फटकेंगी पास  

रोज़ाना अंडे खाने के नुकसान

पूरे अंडे में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में होते हैं. लेकिन रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है. रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं. इसलिये स्वस्थ विकल्प के तौर पर यदि पूरे अंडे की जगह इसका सफेद भाग खाया जाए तो कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. चलिए, जानें रोज़ाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के ऐसे ही कुछ और नुकसान क्या हैं.

सही तरीके से खाएं

अंडे में सारा कोलेस्ट्रोल और फैट इसके पीले भाग में होता है. तो यदि सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अंडे को पकाने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (जिसे योक कहा जाता है), को अलग निकाल लेना चाहिए. इस प्रकार केवल अंडे का सफेद भाग यदि रोज़ भी खाया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि लाभ ही होता है.

ठीक तरह से पकाएं

अंडा के सेवन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि यदि अंडे को ठीक तरह से न पाकाया जाए तो इससे साल्मोनेला का खतरा रहता है. जिससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है. अंडे को ठीक से न पका कर खाए जाने से सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती हैं. हमेशा अंडे किसी अच्छी दुकान से लेना चाहिए, क्योंकि खराब अंडों के सेवन से कई रोग हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर