trendingPhotosDetailhindi4004586

Health Tips: स्वाद और खुशबू से अलग हरा धनिया पत्ता के ये 5 फायदे जान हैरान हो जाएंगे

धनिया पत्ता का इस्तेमाल चटनी बनाने, पुलाव या सब्जी के उपर गार्निश करने के लिए तो अक्सर ही किया होगा. घरेलू औषधि के तौर पर भी यह बहुत फायदेमंद है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 04, 2022, 10:57 PM IST

धनिया पत्ता एक बेहतरीन घरेलू औषधि है. बहुत सी छोटी-मोटी बीमारियों में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे फायदा मिलेगा. धनिया पत्ती से जुड़े सेहत के फायदे जानकर भी आप हैरान रह जाएंगे. जानिए इस हरी पत्ती का इस्तेमाल सेहत के लिए कैसे कर सकते हैं.

1.पेट दर्द, लू में करता है फायदा

पेट दर्द, लू में करता है फायदा
1/5

गर्मी के मौसम में लू न लगे इसके लिए नियमित तौर पर धनिया पत्ते का इस्तेमाल करना चाहिए. लू से बचने के लिए आम अमचूर, धनिया पत्ता और उसमें लहसुन डालकर चटपटी चटनी बना सकते हैं. पेट में दर्द होने या गैस बनने पर भी पानी में धनिया पत्ती उबालकर पीने से फायदा मिलता है.



2.डायबिटीज मरीजों को मिलता है फायदा

डायबिटीज मरीजों को मिलता है फायदा
2/5

धनिया पत्ता ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने में उपयोगी है. मधुमेह के रोगियों को मेथी और धनिया पत्ता के सेवन की सलाह दी जाती है.



3.महिलाओं के लिए खूब उपयोगी है

महिलाओं के लिए खूब उपयोगी है
3/5

भारतीय महिलाओं की बड़ी संख्या एनीमिया से ग्रस्त है. धनिया पत्ता एनीमिया हो तो सेवन करने पर आराम मिलता है. इसमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए, पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करने पर शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. 



4.कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करने में भी आता है काम

कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करने में भी आता है काम
4/5

आज की तेज रफ्तार जिंदगी में कोलेस्ट्रोल की समस्या बहुत आम है. धनिया पत्ता को उबालकर पीया जा सकता है. कोलेस्ट्रोल की परेशानी हो तो धनिया के बीजों को भी उबाल कर पी सकते हैं.



5.धनिया पत्ता में होता है विटामिन A

धनिया पत्ता में होता है विटामिन A
5/5

धनिया पत्ता में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही, विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए भी जरूरी है.



LIVE COVERAGE