trendingPhotosDetailhindi4005854

Health Tips: दही खाने के ये 5 फायदे हैं बड़े काम के, जान लेंगे तो रोज खाने लगेंगे

दही खाने के फायदे तो हम सब जानते हैं. जैसे कि पाचन सही रहता है और गर्मियों में बहुत उपयोगी है. कुछ ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 14, 2022, 11:43 PM IST

दही हमारे रोजमर्रा के खाने में शामिल सामान्य डिश है. अक्सर हम इसे रोज अपने खाने में शामिल नहीं करते हैं. दही के छुपे हुए फायदे जान लेंगे तो आप भी बिना भूले हर रोज खाने में दही को शामिल कर ही लेंगे. 

1.दही है एनर्जी फूड 

दही है एनर्जी फूड 
1/5

एनर्जी फूड के लिए आपने बहुत कुछ सुना होगा लेकिन दही का नाम इस लिस्ट में शामिल करना अक्सर ही लोग भूल जाते हैं. अगर आप वर्कआउट करने जा रहे हैं, तो दही खाकर या लस्सी पीकर जा सकते हैं. इसी तरह वर्कआउट से आकर भी आप दही खा सकते हैं. किसी दिन ज्यादा काम हो और आपके पास लंच का टाइम न हो तो एक कटोरा दही खा लें. 



2. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी 

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी 
2/5

दही में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं. ये तो हम सब जानते हैं कि दांतों और हड्डियों के लिए दही उपयोगी है. दही अगर आपकी रोज की डाइट में शामिल है तो यह इम्यूनिटी मजबूत रखने के भी काम आता है.



3.स्किन को रखे जवान, झुर्रिया रहेंगी दूर

स्किन को रखे जवान, झुर्रिया रहेंगी दूर
3/5

दही  में लैक्टोज होता है जो पाचन शक्ति के लिए अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही, यह निखरी त्वचा के लिए भी उपयोगी है. दही में मैग्नीशियम और पोटैशियम भी होता है. इसलिए, अगर इसका पेस्ट बनाकर फेस पर लगाया जाए तो त्वचा निखरी और स्वस्थ रहती है.



4.Vaginal Health के लिए है बेहतरीन

Vaginal Health के लिए है बेहतरीन
4/5

महिलाओं को अक्सर गायनाकॉलिस्ट दही खाने की सलाह देती हैं. खास तौर पर 30 पार की महिलाओं को. इसकी वजह है कि यह वजाइनल पीएच को बैलेंस करता है. 



5.वेट कम करने के लिए बहुत काम का है

वेट कम करने के लिए बहुत काम का है
5/5

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें दही जरूर खाना चाहिए. दही में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं इस वजह से शरीर की जरूरतें भी पूरी होती रहेंगी. इसमें फैट या वसा का अंश बहुत कम होता है. वेट लॉस के लिए डाइट पर रहने वालों को खाने में दही जरूर शामिल करना चाहिए.



LIVE COVERAGE