trendingPhotosDetailhindi4007782

Digestion से Diabetes तक हर समस्या में मददगार तेजपत्ता, नींद ना आए तो भी आजमाएं

तेज पत्ता हमारे घर की रसोई में इस्तेमाल तो होता है, लेकिन कम ही लोग सेहत को होने वाले इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 30, 2022, 10:31 AM IST

पुलाव बनाने से लेकर दाल और सब्जी में तड़का या छौंक लगाने तक अक्सर भारतीय रसोई में तेज पत्ते का इस्तेमाल होते आपने देखा होगा. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह मसाला सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है. इसके Health Benefits के बारे में जानकर शायद आप हैरान ही रह जाएं-
 

1.विटामिन्स का स्रोत

विटामिन्स का स्रोत
1/5


तेज पत्ता विटामिन-ए और विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है. ये दोनों विटामिन हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं. विटामिन-ए हमारी आंखों की समस्या को दूर करने का काम करता है और विटामिन-सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बनाए रखने में मदद करता है. 
 



2. पाचन में मददगार

 पाचन में मददगार
2/5


अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो भी आप तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट से जुड़ी समस्याओं में ये कारगर उपाय है. जानकार बताते हैं कि चाय में तेज पत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.
 



3.नींद ना आने पर भी आजमाएं

नींद ना आने पर भी आजमाएं
3/5


अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तब भी तेजपत्ता मददगार है. रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.



4.पथरी की समस्या में फायदा

पथरी की समस्या में फायदा
4/5


किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल फायदेमंद बताया जाता है



5.शुगर रोगी भी करें सेवन

शुगर रोगी भी करें सेवन
5/5


तेजपत्ता शुगर के रोगियों में इंसुलिन की घटती-बढ़ती मात्रा को भी कंट्रोल करने का काम करता है. इसे सूप में पाउडर, चावल या पुलाव और दाल आदि में पूरा पत्ता या स्मॉल पीस के रूप में ले सकते हैं.



LIVE COVERAGE