trendingPhotosDetailhindi4016321

Belly Fat कम करने के लिए करें ये 5 चीजें, 1 ही महीने में दिखने लगेगा असर 

बेली फैट की वजह से ऐसा होता है कि आप अपना पसंदीदा ड्रेस नहीं पहन पा रही हों या फिर आपको अपने हेल्थ को लेकर टेंशन रहती है तो ये टिप्स फॉलो करें.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 19, 2022, 08:25 PM IST

बहुत सी महिलाएं और पुरुष भी बेली फैट की वजह से काफी परेशान रहते हैं. कई बार प्रेग्नेंसी के बाद भी बेली फैट कम नहीं होता है और फिर आप अपना मनपसंद ड्रेस नहीं पहन पाती हैं. अगर बेली फैट कम करके खुद को सुपरफिट दिखाना चाहती हैं तो आज से ही ये 5 टिप्स फॉलो करना शुरू कर दें और एक महीने में आपको नतीजे भी दिखने लगेंगे. 

1.जंक फूड को तुरंत कहें नो नो नो...

जंक फूड को तुरंत कहें नो नो नो...
1/5

बेली फैट घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने खाने-पीने की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे. इन्हीं आदतों में से एक है जंक फूड खाने की आदत छोड़ना. आपको जंक फूड और बाहर का तेल-मसाले वाला तला-भुना खाना छोड़ना होगा. साथ ही, कोल्डड्रिंक और रेस्टोरेंट में आइसक्रीम शेक वगैरह की आदत है तो उसे भी छोड़ें. 



2.सुबह शहद में नींबू मिलाकर पीएं 

सुबह शहद में नींबू मिलाकर पीएं 
2/5

बेली फैट कम करने में शहद और नींबू दोनों ही बहुत काम आते हैं. आपको अपना बेली फैट घटाना है तो रोज सुबह उठकर एक गिलास पानी में शहद और नींबू डालकर पीना शुरू कर दें. अगर बेड टी या कॉफी पीने की आदत है तो उसे भी छोड़ दें. शहद में नींबू मिलाकर पीने से दिन भर एनर्जी रहती है और पेट भी साफ रहता है. 



3.रात में चावल नहीं, दिन में भी कंट्रोल करें 

रात में चावल नहीं, दिन में भी कंट्रोल करें 
3/5

चावल और चावल से बनी चीजों को जितना हो सके खाना कम से कम कर दें. डिनर में चावल खाने की आदत है तो उसे तुरंत ही बंद कर दें. दिन में भी रोज चावल खाने की बजाय हफ्ते में 2 दिन तक इसे सीमित करें. 



4.रोज आधे घंटे का समय एक्सरसाइज के लिए दें 

रोज आधे घंटे का समय एक्सरसाइज के लिए दें 
4/5

अगर आप दिन भर में न तो वॉक करते हैं और न ही कोई और एक्सरसाइज तो तुंरत शुरुआत करें. दिन भर में कम से कम आधे घंटे का समय किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के लिए रखना चाहिए. शुरुआत वॉकिंग और हल्की जॉगिंग से कर सकते हैं और उसके बाद एक्सरसाइज करना शुरू करें. एरोबिक्स या स्विमिंग से भी काफी फायदा होता है. 



5.खाने में नमक की मात्रा घटाएं 

खाने में नमक की मात्रा घटाएं 
5/5

ज्यादा नमक खाना कोलेस्ट्रोल और बीपी जैसी बीमारियों के लिए भी घातक है. अगर आपको भी आदत है ज्यादा नमक खाने की तो इस आदत को तुरंत बदलें. खाने में नमक की मात्रा का संतुलित होना बहुत जरूरी है.



LIVE COVERAGE