trendingPhotosDetailhindi4016861

Summer Tips: शरीर में पानी की नहीं होनी चाहिए कमी, ये 5 तरीके साबित होंगे बेहद फायदेमंद

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या आम है लेकिन इससे बचने के कुछ तरीके भी हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 23, 2022, 05:42 PM IST

गर्मियों की शुरुआत के साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है. कड़ाके की गर्मी में अपना ख्याल रखने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं. तरल पदार्थों का सेवन ना करने के कारण ही अकसर डिहाइड्रेशन की समस्या होती है.

ऐसे में आपको पानी और जूस जैसे पर्याप्त तरल पदार्थों का छोटे-छोटे ब्रेक के बाद सेवन करते रहना चाहिए. हीट स्ट्रोक समेत कई सारी ऐसी समस्या हैं जिसका सामना गर्मी के मौसम में करना पड़ता है.आइए गर्मी और पसीने के कारण होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय जानते हैंः

1.गर्मियों में ख्याल रखना जरूरी है

गर्मियों में ख्याल रखना जरूरी है
1/5

मार्च के महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मियां दस्तक देने लगती हैं. रोजाना गर्मी का कोई ना कोई नया रिकाॅर्ड बन रहा है. उत्तर भारत में कई स्थानों पर दोपहर का तापमान 35 डिग्री तक पहुंच रहा है. ऐसे में जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. बदलते मौसम में खुद का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है.



2.3 लीटर पानी जरूर पीएं

3 लीटर पानी जरूर पीएं
2/5

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए पानी पीना सबसे जरूरी है. हर किसी को रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. विशेषज्ञ भी वयस्कों को प्रति दिन 2-3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. डिहाइड्रेशन की समस्या अत्यधिक पसीने के कारण होती है. चयापचय प्रक्रियाओं (Metabolism) को पूरा करने के लिए शरीर को पानी की आवश्यकता होती है इसलिए कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन के कारण व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. 



3.रसीले फल खाएं

रसीले फल खाएं
3/5

अगर आप डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा रसीले और पानी से भरपूर फलों को शामिल करने का प्रयास करें. गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, अंगूर, संतरा आदि का सेवन करना चाहिए. दिन की शुरुआत ही ताजे फलों का साथ की जाए तो यह और बेहतर है. ऐसा करने से शरीर को फाइबर, पानी, ऊर्जा, फास्फोरस, आयरन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मिलेंगे.



4.नींबू पानी पीएं

नींबू पानी पीएं
4/5

एक गिलास नींबू पानी आपको हाइड्रेट रहने में बहुत मदद कर सकता है. आप चाहें तो नींबू पानी को अपने साथ किसी बोतल में डालकर भी रख सकते हैं. यह गर्मी को मात देने में सबसे फायदेमंद तरल पदार्थ है. इसके अलावा जूस का सेवन भी किया जा सकता है पर पैक्ड जूस पीने से बचना चाहिए. 



5.नारियल पानी पीएं

नारियल पानी पीएं
5/5

गर्मियों से बचने, अच्छे स्वास्थ और बेहतर त्वचा के लिए नारियल पानी एक बेहतर विकल्प है. नारियल पानी में आमतौर पर फलों के रस की तुलना में कम कैलोरी और अतिरिक्त sugar होती है. यह पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है.



LIVE COVERAGE