trendingPhotosDetailhindi4010331

Ind Vs WI पहला टी-20: जीत ही नहीं भविष्य पर भी नजरें, रोहित-राहुल की जोड़ी दे सकती है बड़े संकेत

भारतीय टीम बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच कोलकाता में खेलेगी. यह मैच सिर्फ जीतके लिए नहीं बल्कि भविष्य की रणनीति के लिहाज से अहम है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 15, 2022, 08:21 PM IST

टीम इंडिया अब टी-20 वर्ल्ड कप के निराशाजनक प्रदर्शन को भूलकर आगे की ओर देख रही है. अगले वर्ल्ड कप में यूं तो अभी वक्त है लेकिन विनिंग टीम तैयार करने के लिए यही कुछ मौके भी बचे हैं. 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप से पहले कोच राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा एक मजबूत टीम बनाकर जीतने की लय पकड़ने की रणनीति पर काम कर रहे हैं. 

1.विनिंग कॉम्बिनेशन तैयार करना प्राथमिकता 

विनिंग कॉम्बिनेशन तैयार करना प्राथमिकता 
1/5

कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के लिए एक मैच या सीरीज जीत पर फोकस करना भर नहीं है. टीम के लिए विनिंग कॉम्बिनेशन तैयार करना है. साथ ही, कोच और कप्तान की नजरें बेंच स्ट्रेंथ और विकल्पों को भी मजबूत बनाने की है. ऐसे में नए खिलाड़ियों के साथ पुराने और अनुभवी खिलाड़ियों का सही कॉम्बिनेशन बनाना होगा. पहले टी-20 में हो सकता है कि इसके स्पष्ट संकेत भी मिल जाएं.  



2.मध्यक्रम बल्लेबाजी और गेंदबाजी पर लेना होगा फैसला 

मध्यक्रम बल्लेबाजी और गेंदबाजी पर लेना होगा फैसला 
2/5

टीम इंडिया की मध्यक्रम बल्लेबाजी का औसत प्रदर्शन फिलहाल चिंता है. सलामी बल्लेबाजों के साथ मध्यक्रम की मजबूती टी-20 मुकाबलों में जीत की वजह बनती है. इसके अलावा, गेंदबाजी को लेकर रणनीति तैयार करना भी प्राथमिकता है. अभी ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बल्लेबाजी के क्रम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. अब देखना यह होगा कि क्रम में बदलाव रोहित किस तरह से करते हैं और क्या विराट कोहली को भी नीचे भेजा जा सकता है? 
 



3.टी-20 वर्ल्ड कप की गलतियां नहीं दोहराएगें रोहित 

टी-20 वर्ल्ड कप की गलतियां नहीं दोहराएगें रोहित 
3/5

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को खिताब का दावेदार माना जा रहा था. टीम इंडिया का प्रदर्शन इतना निराशाजनक रहा कि टीम लीग मैचों से ही बाहर हो गई थी. उस वक्त विराट कोहली की कप्तानी में कमियों के साथ टीम कॉम्बिनेशन में भी गड़बड़ी थी. माना जा रहा है कि रोहित इस अनुभव से सीख लेंगे और ऐसी कोई गलती नहीं दोहराएंगे. 



4.स्पिन गेंदबाजी पर खास रणनीति 

स्पिन गेंदबाजी पर खास रणनीति 
4/5

भारत के पास स्पिन गेंदबाजों के कई विकल्प हैं. युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि विश्नोई. चहल पर स्पिन गेंदबाजी का पूरा दारोमदार रहने वाला है. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वॉशिंगटन सुंदर टीम से बाहर हैं. ऐसे में हो सकता है कि राजस्थान के गेंदबाज रवि विश्नोई को मौका मिले. इसके अलावा, भविष्य को देखते हुए भी रवि को इस सीरीज में मौका मिल सकता है. 



5.IPL के महंगे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर 

IPL के महंगे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर 
5/5

आईपीएल में महंगे बिके ईशान किशन (15 करोड़ 25 लाख रुपये), श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स, 12 करोड़ 25 लाख रुपये), हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) और शार्दुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) पर टिकी होंगी. केएल राहुल टीम से बाहर हैं तो ईशान किशन ओपनिंग कर सकते हैं. श्रेयस अय्यर ने तीसरे वनडे में सर्वाधिक रन बनाए थे तो पहले वनडे में उनका खेलना भी तय माना जा रहा है. 
 



LIVE COVERAGE