trendingPhotosDetailhindi4017220

IPL 2022: शुरू हो रहा है टी-20 का महाकुंभ, CSK को नया कप्तान, 74 मैच, ये हैं खास बातें

आईपीएल 2022 आज से शुरू हो रहा है और यह सीजन कई लिहाज से बहुत खास है. टी-20 वर्ल्ड कप से पहले यह टूर्नामेंट बहुत महत्वपूर्ण है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 25, 2022, 11:37 PM IST

आईपीएल का रोमांच आज से शुरू हो रहा है. यह सीजन इस साल कई लिहाज से बहुत खास है. आईपीएल की शुरुआत से ठीक पहले महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़कर सबको हैरान कर दिया है. इस सीजन में कई चीजें हैं जो पहली बार हो रही हैं. यहां देखें ऐसी ही 5 मुख्य बिंदु.

1.CSK को नया कप्तान, पहली बार कप्तानी करेंगे जडेजा

CSK को नया कप्तान, पहली बार कप्तानी करेंगे जडेजा
1/5

2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही महेंद्र सिंह धोनी उसके कप्तान थे. 2 साल के बैन के बाद भी सीएसके ने अपना कप्तान नहीं बदला था. इस साल सीएसके की कप्तानी रवींद्र जडेजा करने जा रहे हैं. यह पहला मौका है जब किसी फ्रेंचाइजी की कप्तानी जडेजा करेंगे. फैंस धोनी को बतौर कप्तान नहीं देख पाने के लिए मायूस भी हैं और जडेजा को कप्तानी करते देखने के लिए उत्सुक भी हैं.



2.2 नई टीम हुई शामिल, लीग में होंगे 74 मैच

2 नई टीम हुई शामिल, लीग में होंगे 74 मैच
2/5

दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है. अब यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा. इस बार लखनऊ सुपर जॉयंट्स और गुजरात टाइटंस की टीम शामिल हुई हैं. इन दोनों ही नई टीम की कप्तानी भारतीय खिलाड़ी कर रहे हैं. लखनऊ की कमान केएल राहुल के पास है और गुजरात की कप्तानी हार्दिक पंड्या कर रहे हैं.



3.मुंबई और पुणे में ही होंगे सारे मैच

मुंबई और पुणे में ही होंगे सारे मैच
3/5

यह आईपीएल इस लिहाज से खास है कि इस बार लीग के सभी मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे. माना जा रहा है कि मुंबई इंडियंस के लिए एक एडवांटेज है. हालांकि, दर्शकों की संख्या स्टेडियम में सिर्फ 25 फीसदी ही हो सकती है. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि घरेलू ग्राउंड जैसा फायदा मिलने की बात ठीक नहीं है.



4.IPL के 2कप्तानों के लिए टीम इंडिया में वापसी का मौका

IPL के 2कप्तानों के लिए टीम इंडिया में वापसी का मौका
4/5

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या और पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल के लिए यह आईपीएल अग्निपरीक्षा है. आईपीएल में दोनों अपनी टीम के कप्तान हैं लेकिन फिलहाल टीम इंडिया में वापसी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इस साल वर्ल्ड कप में चुने जाने के लिए इन दोनों खिलाड़ियों के पास यह आखिरी मौका है.



5.खत्म होगा विराट कोहली और RCB का इंतजार

खत्म होगा विराट कोहली और RCB का इंतजार
5/5

विराट कोहली शुरुआत से ही आरसीबी से जुड़े हैं और इसकी कप्तानी भी की है लेकिन कभी ट्रॉफी नहीं दिला सके. 14 साल में अब तक आरसीबी एक भी बार ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. इस बार टीम की कप्तानी फाफ डुप्लेसिस करेंगे. फैंस को उम्मीद है कि शायद इस बार यह इंतजार जरूर खत्म होगा.



LIVE COVERAGE