trendingPhotosDetailhindi4004329

Jasprit Bumrah को उप-कप्तान बनाना, पंत-अय्यर के लिए BCCI का संदेश?

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का उप-कप्तान Jasprit Bumrah को बनाकर BCCI ने सबको चौंका दिया है. इस फैसले की बहुत महीन वजहें हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 02, 2022, 08:54 PM IST

जसप्रीत बुमराह का अब तक प्रदर्शन शानदार रहा है, लेकिन उनके पास कप्तानी का अनुभव नहीं है. टीम में रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर भी हैं जो IPL में कप्तानी कर चुके हैं. बुमराह को उप-कप्तान बनाकर चयनकर्ताओं और बोर्ड ने पंत और अय्यर के साथ सभी खिलाड़ियों को संदेश दिया है.

1.बुमराह को मिला प्रदर्शन का इनाम

बुमराह को मिला प्रदर्शन का इनाम
1/4

पिछले 2 साल से बुमराह का प्रदर्शन शानदार रहा है. यही वजह है कि 2021  के सालाना अनुबंध में रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ सिर्फ जसप्रीत बुमराह को ही A+ कैटगरी में रखा गया. BCCI ने इसी वजह से कप्तानी का कोई अनुभव नहीं होने के बाद भी एक सीरीज के लिए उन्हें उप-कप्तान बनाया है.



2.अलग मानसिकता के साथ प्रयोग की सोच

अलग मानसिकता के साथ प्रयोग की सोच
2/4

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस को भी उप-कप्तान बनाया है. बोर्ड और चयनकर्ताओं ने भी एक सीरीज के लिए इस प्रयोग को किया है, ताकि भविष्य के विकल्पों पर विचार किया जा सके. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो बीसीसीआई का मानना है कि यह सिर्फ एक सीरीज की बात है.



3.बुमराह के क्रिकेटिंग ब्रेन पर बोर्ड को भरोसा 

बुमराह के क्रिकेटिंग ब्रेन पर बोर्ड को भरोसा 
3/4

सूत्रों का कहना है कि सिलेक्टर्स को बुमराह के क्रिकेटिंग ब्रेन पर पूरा भरोसा है. साथ ही, यह सिर्फ छोटे समय के लिए किया जाने वाला प्रयोग है. तेंज गेंदबाज को उप-कप्तान बनाए जाने के फैसले का पूर्व सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने भी समर्थन किया है.



4.पंत-अय्यर को भी प्रदर्शन की सीख

पंत-अय्यर को भी प्रदर्शन की सीख
4/4

रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों ही आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं. उप-कप्तान के लिए इन दोनों खिलाड़ियों को ही विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था. ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन की नसीहत भी दी गई है. हालांकि, चयनकर्ताओं का मानना है कि यह फैसला सिर्फ एक सीरीज के लिए ही है. रोहित शर्मा के वापस आते ही वापस केएल राहुल उप-कप्तान होंगे.



LIVE COVERAGE