trendingPhotosDetailhindi4006289

इन वजहों से Test Captain बनने के KL Rahul हैं मजबूत दावेदार, कप्तानी के सवाल पर दिया सॉलिड जवाब

रोहित शर्मा के अनफिट होने की वजह से केएल राहुल साउथ अफ्रीका में ODI सीरीज की कप्तानी करेंगे. राहुल को टेस्ट कप्तान का भी दावेदार माना जा रहा है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 18, 2022, 06:21 PM IST

रोहित शर्मा के अनफिट रहने की वजह से केएल राहुल साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया की वनडे में कप्तानी करेंगे. राहुल इससे पहले आईपीएल में KXIP की भी कप्तानी कर चुके हैं. कर्नाटक के इस टैलेंटेड बल्लेबाज को बहुत से लोग टेस्ट टीम कैप्टन का दावेदार भी मान रहे हैं. कप्तानी करने की इच्छा के बारे में भी उन्होंने खुलकर अपनी राय रखी है. खैर, राहुल को टेस्ट टीम का कप्तान दावेदार माने जाने की पीछे कई ठोस वजहें हैं.

पढ़ें: गांगुली-जय शाह ने Test Captaincy छोड़ने पर न मनाया न समझाया, BCCI के सामने झुक गए Virat Kohli?

1.टेस्ट कप्तान बनाने के सवाल पर दिया शानदार जवाब

टेस्ट कप्तान बनाने के सवाल पर दिया शानदार जवाब
1/5

केएल राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर उन्हें टेस्ट कप्तान बनाया जाता है, तो यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी. उन्होंने कहा, 'मैंने अभी इस बारे में नहीं सोचा है. अभी तक सिर्फ खबरें और आर्टिकल ही छप रहे हैं. मुझे जोहान्सबर्ग में टेस्ट टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था. मैं कह सकता हूं कि यह अनुभव मेरे लिए यादगार था. यह मेरे लिए सीखने का बहुत अच्छा अनुभव था. अपनी इस उपलब्धि पर मुझे हमेशा गर्व रहेगा.'



2.राहुल के बढ़िया प्रदर्शन ने बनाया दावेदार

राहुल के बढ़िया प्रदर्शन ने बनाया दावेदार
2/5

केएल राहुल पिछले 2 साल से बेहतर लय में नजर आ रहे हैं. साउथ अफ्रीका दौरे पर भी उन्होंने उम्दा शतक जमाया है. उनके प्रदर्शन को देखते हुए बहुत से पूर्व क्रिकेटर उन्हें टेस्ट कप्तानी दिए जाने के पक्ष में हैं. इसके अलावा, उनके पास घरेलू स्तर पर कप्तानी का अनुभव भी है. उन्होंने IPL में KXIP के लिए कप्तानी की है.



3.कोच 'राहुल सर' के साथ बढ़िया तालमेल

कोच 'राहुल सर' के साथ बढ़िया तालमेल
3/5

केएल राहुल के पक्ष में एक और बात जाती है कोच राहुल द्रविड़ के साथ उनकी पुरानी और जबरदस्त बॉन्डिंग. राहुल द्रविड़ के गाइडेंस में केएल राहुल को खेलने का अनुभव है. दोनों ही बेंगलुरु से आते हैं और दोनों की मैदान के अंदर और बाहर मानसिकता एक जैसी है. विराट कोहली की आक्रामकता राहुल द्रविड़ की कोचिंग शैली के लिहाज से एक मिसमैच है. दूसरी ओर, केएल राहुल का ठहराव और राहुल द्रविड़ की समझदारी टीम इंडिया को बेहतर दिशा दे सकती है.



4.टीम की गुटबाजी से दूर हैं राहुल

टीम की गुटबाजी से दूर हैं राहुल
4/5

टेस्ट की कप्तानी के लिए राहुल द्रविड़ को इसलिए भी मजबूत दावेदार माना जा रहा है क्योंकि वह किसी गुटबाजी से दूर हैं. विराट कोहली के साथ कई सीनियर खिलाड़ियों, जैसे कि अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, आर अश्विन के विवाद की बातें आती रही थीं. राहुल इस वक्त तटस्थ हैं और हर खेमेबाजी से दूर हैं. उनकी बोर्ड या चयनकर्ताओं से प्रोफेशनल संबंध भर हैं लेकिन किसी से नाराजगी या नापसंदगी भी नहीं है. ऐसे में टीम के बिखराव और टूट को संभालने के लिए उन्हें शायद बोर्ड और चयनकर्ता एक बड़ी जिम्मेवारी सौंप सकते हैं.



5.रोहित पर अतिरिक्त दबाव नहीं, पंत को परिपक्व होने का मौका

रोहित पर अतिरिक्त दबाव नहीं, पंत को परिपक्व होने का मौका
5/5

इस वक्त ज्यादातर टीमे टेस्ट के लिए अलग और वनडे-टी-20 के लिए एक कप्तान रखने के फॉर्मैट पर विचार कर रही हैं. ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका जैसे देशों ने इसे अपनाया भी है. भारत में भी कुंबले को टेस्ट कप्तान बनाया गया था. इसके पीछे तर्क है कि किसी एक खिलाड़ी पर अतिरिक्त दबाव नहीं रहता है. ऐसे में रोहित के दबाव को कम करने के लिए उन्हें मौका दिया जा सकता है. दूसरी ओर एक खेमा ऋषभ पंत को मौका देने के पक्ष में है. पंत की तुलना में राहुल ज्यादा परिपक्व और अनुभवी हैं. जाहिर है कि राहुल का पलड़ा इस लिहाज से भारी है.



LIVE COVERAGE