trendingPhotosDetailhindi4009891

Neck Pain:तकिया भी हो सकता है दर्द की वजह, जानें गर्दन दर्द दूर करने के घरेलू उपाय

गर्दन दर्द की समस्या अब आम हो चुकी है. घंटों बैठकर काम करना और कोई एक्सरसाइज ना हो पाना इसकी वजह बनता जा रहा है. जानें कारण और उपाय-

  •  
  • |
  •  
  • Feb 13, 2022, 09:42 AM IST

दिन भर काम और रात में नींद पूरी ना होना, ये आजकल लाइफस्टाइल की आम दिक्क्ते हैं. ऐसे में अक्सर लोग गर्दन दर्द (Neck Pain)से परेशान रहते हैं. खासतौर पर सुबह सोकर उठते वक्त कई बार गर्दन इतनी अकड़ी हुई होती है कि इधर-उधर घुमाने में भी दर्द महसूस होने लगता है. ऐसे में इस गर्दन दर्द के कारण और उपाय के बारे में जानना जरूरी है.
 

1.सोने की सही पोजिशन

सोने की सही पोजिशन
1/5


सुबह सोकर उठने के बाद यदि आपकी गर्दन में दर्द होता है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. पहला कारण है गलत पोजिशन में सोना. जब हम सही पोजिशन में नहीं सोते तो गर्दन में जकड़न और दर्द की समस्या पैदा हो सकती है. ऐसे में ये ध्यान रखें कि पेट के बल ना सोएं. पेट के बल सोने पर गर्दन एक ही तरफ घुमी रहती है, इससे भी गर्दन में दर्द होता है.
 



2.तकिये की क्वालिटी

तकिये की क्वालिटी
2/5


गलत पोजिशन के बाद दूसरा कारण हो सकता है तकिये की क्वालिटी का सही ना होना. तकिया अच्छी क्वालिटी का नहीं होता तो इसका सीधा असर गर्दन पर पड़ता है. रात के लगभग 8 घंटे आपको तकिया का इस्तेमाल करना होता है ऐसे में हमेशा अच्छी क्वालिटी का तकिया ही लें. ऐसा तकिया तो आपके सिर और गर्दन को सही तरीके से सपोर्ट करे.
 



3.लगातार बैठे रहना

लगातार बैठे रहना
3/5


गर्दन दर्द के दूसरे कारण है दिन भर गलत तरीके से बैठे रहना, देर तक कम्प्यूटर पर काम करना, बिना पोजिशन बदले देर तक टीवी देखना या फिर नर्व कम्प्रेशन और ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या. कुछ कारण लाइफस्टाइल बदलाव से दूर किए जा सकते हैं, वहीं अन्य मामलों में डॉक्टर की सही सलाह लेना जरूरी है. 



4.एक्सरसाइज है उपाय

एक्सरसाइज है उपाय
4/5


घर पर रहकर ही कुछ एक्सरसाइज करते हुए गर्दन दर्द से राहत मिल सकती है. इसके लिए सबसे पहले जरूरी है गर्दन की स्ट्रेचिंग. सुबह उठने के बाद सीधे खड़े होकर गर्दन को दाईं और बाईं तरफ 15 से 20 सेकंड के लिए घुमाएं. इस प्रक्रिया को कम से कम 5 बार दोहराएं. इसके अलावा गर्दन को गोलाकार में भी पांच से दस बार धीरे-धीरे घुमाएं. गर्दन दर्द से छुटकारा मिलेगा.



5.आइस पैक या हीट पैक

आइस पैक या हीट पैक
5/5


गर्दन में ज्यादा दर्द होने पर आइस पैक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इससे मांसपेशियां रिलेक्स होती है. इसके अलावा हीट पैक लगाकर भी सिकाई कर सकते हैं. इससे भी दर्द कम होता है. 
 



LIVE COVERAGE