trendingPhotosDetailhindi4010987

टेस्ट में भी शुरू हुआ Rohit Sharma युग, श्रीलंका सीरीज के लिए उपकप्तान का नाम चौंकाने वाला

रोहित शर्मा का नाम आज औपचारिक तौर पर टेस्ट कप्तान के लिए घोषित कर दिया गया है. श्रीलंका के साथ होने वाली सीरीज के लिए आज टीम का भी ऐलान किया गया है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 19, 2022, 04:59 PM IST

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद से ही रोहित शर्मा को टेस्ट कप्तान बनाया जाना तय माना जा रहा था. श्रीलंका के साथ होने वाली सीरीज के लिए टेस्ट कप्तान के तौर पर उनके नाम का ऐलान कर दिया गया है. टेस्ट टीम में सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को शामिल नहीं किया गया है. टी-20 में विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है. 

1.तीनों फॉर्मैट में अब रोहित शर्मा युग

तीनों फॉर्मैट में अब रोहित शर्मा युग
1/5

रोहित शर्मा अब टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मैट के कप्तान हैं. विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद से ही उन्हें कप्तान का दावेदार माना जा रहा था. रोहित के साथ इस सीरीज के लिए उपकप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को दी गई है. सीनियर प्लेयर अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम में शामिल नहीं किया गया है.



2.मुख्य चयनकर्ता ने कहा, 'हम भविष्य की ओर देख रहे हैं'

मुख्य चयनकर्ता ने कहा, 'हम भविष्य की ओर देख रहे हैं'
2/5

विराट कोहली के कप्तानी से इस्तीफा देने पर न तो बीसीसीआई चीफ सौरभ गांगुली और न ही सचिव जय शाह ने उन्हें मनाने की कोशिश की थी. कोहली की पसंद का कोच और सपोर्ट स्टाफ भी बदला जा चुका है. मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी उसी मूड में नजर आ रहे थे. उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि रोहित किस कद के खिलाड़ी हैं. हम चाहते हैं कि वह लंबे समय तक टीम इंडिया को लीड करें. वह लगातार परफॉर्म कर रहे हैं और टीम इंडिया का भविष्य उनके हाथों में सुरक्षित है. उन्होंने ऋषभ पंत और दूसरे नामों पर चर्चा की संभावना से भी इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि जब आपके पास रोहित शर्मा जैसा बेहतरीन विकल्प है तो किसी अन्य के नाम पर विचार करने का सवाल ही पैदा नहीं होता है.



3.टी-20 में पंत-कोहली को आराम, मोहाली में बनेगा इतिहास?

टी-20 में पंत-कोहली को आराम, मोहाली में बनेगा इतिहास?
3/5

टी-20 मैचों से विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है. टेस्ट में दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है. अगर सब कुछ अभी के अनुसार हुआ तो मोहाली में पहला टेस्ट खेला जाएगा. इस टेस्ट में कोहली खेलने उतरे तो यह उनका 100वां टेस्ट होगा. विराट कोहली के फैंस को 2 साल से ज्यादा समय से शतक का इंतजार है. हो सकता है कि मोहाली में 100वें टेस्ट में कोहली शतक जड़कर शानदार वापसी करें.



4.युवा टीम बनाने पर कोच-कप्तान का ध्यान?

युवा टीम बनाने पर कोच-कप्तान का ध्यान?
4/5

भारत के टी-20 के लिए टीम का ऐलान किया गया है. इसमें कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी चेतन शर्मा ने कहा है कि टीम अब भविष्य की ओर देख रही है. ऐसा लग रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर नई टीम तैयार करने पर राहुल द्रविड़ ध्यान दे रहे हैं. रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, संजू सैमसन, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, ऋतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ियों को जगह मिली है.



5.पुजारा-रहाणे की छुट्टी, बुमराह उपकप्तान

पुजारा-रहाणे की छुट्टी, बुमराह उपकप्तान
5/5

टेस्ट टीम में भी कप्तान और कोच की नजरें भविष्य की ओर ही लग रही हैं. अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे सीनियर खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है. केएल राहुल को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है. गेंदबाजों में मोहम्मद शमी, उमेश यादव को शामिल किया गया है. टीम का उपकप्तान जसप्रीत बुमराह को बनाया गया है. ओपनर बल्लेबाज कप्तान और विशेषज्ञ तेज गेंदबाज का उपकप्तान बनना दिलचस्प कॉम्बिनेशन है. 



LIVE COVERAGE